LIVE TVMain Slideजीवनशैलीदेश

चेहरे पर चाहते है ग्‍लो तो करें स्किन फास्टिंग

अब तक शरीर को स्वस्थ रखने के लिए फास्टिंग ना नाम सुना होगा लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि चेहरे की चमक के लिए फास्टिंग की जा सकती है? जी हां, इसे स्किन फास्टिंग कहा जाता है. स्किन विशेषज्ञ स्किन फास्टिंग को स्किन केयर के लिए बहुत ही महत्‍वपूर्ण बता रहे हैं.

Loading...

इसकी मदद से आप अपनी स्किन को प्रॉब्‍लम फ्री तो रख ही सकते हैं, नेचुरल तरीके से चेहरे पर ग्‍लो भी ला सकते हैं. यह तकनीक हर तरह से आपके चेहरे के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. इसके फायदों को देखते हुए ब्यूटी इंडस्ट्री में इन दिनों स्किन फास्टिंग को ट्रेंड चल पड़ा है. तो आइए यहां जानते हैं इसके बारे में और अधिक बातें.

आमतौर पर रात को सोने से पहले नाइट केयर रुटीन को फॉलो करने की सलाह दी जाती है जिसके तहत क्‍लीनजर, टोनर, सीरम और मॉश्‍चराइज के प्रयोग पर बल दिया जाता है. लेकिन स्किन फास्टिंग की प्रक्रिया थोड़ी अलग है.

इसके तहत जब आप सोने जाएं तो फेस वॉश से चेहरे को अच्छे से धो लें और बिना कोई प्रोडक्ट चेहरे पर इस्तेमाल किए सो जाएं. दूसरे दिन सुबह उठते ही गुनगुने पानी से चेहरा धो लें. कुछ दिनों यही रुटीन फॉलो करें. तो ये है स्किन फास्टिंग.

अगर आप स्किन समस्या को लेकर डॉक्टर की सलाह पर दवाइयां आदि ले रहे हैं तो आप स्किन फास्टिंग न करें. ऐसा करने से आपकी प्रॉब्‍लमेटिक स्किन को ठीक होने में समय लग सकता है.

स्किन विशेषज्ञों का मानना है कि आपकी स्किन खुद को हील करने के लिए रात में सबसे ज्‍यादा एक्टिव होती है. ऐसे में जब आप दिनभर मेकअप और प्रोडक्‍ट का प्रयोग करते हैं तो रात के समय इन्‍हें खाली समय देना चाहिए, ऐसा करने पर नेचुरल तरीके से स्किन खुद को हील कर पाते हैं और समस्‍या बिना किसी नुकसान के ठीक हो पाती है.

Loading...
loading...

Related Articles

Live TV
Close