LIVE TVMain Slideदेशस्वास्थ्य

दांत के दर्द को इन घरेलू उपाय से करे दूर। ..

दांत में दर्द कभी-कभी असहनीय हो जाता है और हम दवा के बिना नहीं रह पाते. लेकिन हर बार इन दवाओं का सेवन सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकता है. दांतों में दर्द के कई कारण हो सकते हैं जैसे दांत में कीड़े लग जाना,

Loading...

दांतों में सड़न, बैक्टीरियल इंफेक्शन या फिर दांतों की जड़ों के कमजोर हो जाना. बहुत से लोग दांत दर्द की समस्या से राहत पाने के लिए पेन किलर दवाओं का सेवन कर लेते हैं लेकिन अगर आपको इन दवाओं के साइड इफेक्‍ट से बचना है

तो आप कुछ आसान घरेलू उपायों की मदद से हीं दांत दर्द की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. तो आइए जानते हैं कि दांत दर्द को दूर के करने के लिए आप किन घरेलू उपायों को अपनाकर दर्द से राहत पा सकते हैं.

अगर आपका अक्‍सर दांतों में दर्द रहता हो तो आप इससे छुटकारा पाने के लिए सरसों के तेल का उपयोग कर सकते हैं. इसके लिए आप हथेली पर आधा चम्‍मच नमक लें और आधा चम्‍मच सरसों का तेल. इन दोनों को अच्‍छी तरह मिला लें और उंगली की मदद से कर मसूढ़ों की मालिश इससे करें. आपको दर्द में आराम मिलेगा.

नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है जो दांत दर्द में राहत पहुंचा सकता है. इसके लिए आप एक नींबू को आधा आधा काट लें और दर्द वाली जगह पर हल्‍के हाथों से रगड़ें. आपको दर्द में आराम मिलेगा.

अमरूद की पत्तियां दांत दर्द में काफी काम आती है. आप पेड़ से छोटी छोटी कोमल पत्तियों का तोडें और धोकर चबाएं. आपको आराम मिलेगा.

Loading...
loading...

Related Articles

Live TV
Close