LIVE TVMain Slideदेशस्वास्थ्य

किडनी को हेल्दी रखने के लिए करें इन चीजों का सेवन

आज के समय में शरीर को स्वस्थ रखने के लिए एक्सरसाइज के साथ साथ जरूरी है एक अच्छी डाइट. हेल्दी डाइट न केवल शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करती है बल्कि कई बीमारियों से भी बचाती है.

Loading...

किडनी हमारे शरीर में लगा एक फिल्टर है जो शरीर से विषाक्त पदार्थ को बाहर निकालता है. ऐसे में सेहत का ख्याल रखने के साथ साथ किडनी को हेल्दी रखना भी जरूरी है. खराब खान-पान से किडनी पर बुरा असर पड़ सकता है.

इससे किडनी में स्टोन बनने से लेकर किडनी में कैंसर तक की बीमारियां हो सकती हैं. कई बार हम खान-पान में लापरवाही कर जाते हैं जो न केवल हमारे शरीर बल्कि किडनी के लिए भी नुकसानदायक है.

किडनी को हेल्दी रखने के लिए आप अपनी डाइट में हेल्दी चीजों को जरूर शामिल करें. आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसे फूड्स के बारे में जो आपकी किडनी को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं.

पालक एक हरी पत्तेदार सब्जी है जिसमें विटामिन ए, सी, के, आयरन, मैग्नीशियम और फोलेट भरपूर मात्रा में पाया जाता है. पालक में पाया जाने वाला बीटा-कैरोटीन इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है. पालक को डाइट में शामिल कर किडनी को हेल्दी रखा जा सकता है.

अनानास सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है. अनानास के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत किया जा सकता है. इसमें अधिक मात्रा में फाइबर मौजूद होता है जो किडनी संबंधित बीमारियों को कम करने में मदद करता है.

शिमला मिर्च एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है. इसके अलावा इसमें विटामिन सी भी अधिक मात्रा में मौजूद होता है. किडनी को हेल्दी रखने के लिए अपनी डाइट में शिमला मिर्च को जरूर शामिल करें.

फूलगोभी को विटामिन सी, फोलेट और फाइबर का अच्छा स्रोत माना जाता है. यह इंडोल्स, ग्लूकोसिनोलेट्स और थियोसायनेट्स से भी भरपूर होता है. फूल गोभी के सेवन से किडनी को हेल्दी रखा जा सकता है.

लहसुन में सोडियम, पोटेशियम और फॉस्फोरस बेहद कम मात्रा में मौजूद होते हैं जो किडनी की बीमारी वाले लोगों के लिए फायदेमंद हैं. लहसुन को डाइट में शामिल कर किडनी को हेल्दी रखा जा सकता है.

Loading...
loading...

Related Articles

Live TV
Close