LIVE TVMain Slideजीवनशैलीदेश

अगर आप बालों के टूटने या झड़ने है परेशान तो अपनाये हेयर ब्यूटी के लिए आंवला जेल

हेयर ब्यूटी को निखारने के लिए लोग तरह-तरह के प्रोडक्ट्स की मदद लेते हैं. इनसे बालों को इंस्टेंट खूबसूरती तो मिल जाती है लेकिन पोषण नहीं मिल पाता है. इसकी वजह से बालों का टूटना-झड़ना, असमय सफ़ेद होना, डैंड्रफ और रूखापन बढ़ जाता है.

Loading...

इन सभी दिक्कतों से निजात पाने और बालों को सिल्की और शाइनी बनाने के लिए आप आंवला जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. अब ये जेल घर पर किस तरह से तैयार करना है आइये आपको बताते हैं.

आंवला जेल बनाने के लिए सबसे पहले आप चार-पांच आंवले, पांच-छः करी पत्ते, दस-पंद्रह तुलसी की पत्ती और एक मीडियम साइज़ का प्याज़ लें. इन सबको पानी से धो लें और प्याज़ को छील लें. अब लगभग दो कटोरी पानी में आंवलों को उबलने के लिए रख दें.

जब आंवले दो मिनट तक उबल जाएं तो इसमें करी पत्ते, तुलसी पत्ती और प्याज़ भी डाल दें. अब पांच मिनट तक सबको एक साथ और उबलने दें फिर गैस को बंद कर दें और इनको ठंडा करने के लिए रख दें.

जब ये अच्छी तरह से ठंडे हो जाएं तो इनको पानी से निकाल कर एक साथ मिक्सर में डालकर बारीक पीस कर पेस्ट बना लें. अब इसमें लगभग आधा छोटा कप नारियल का तेल मिक्स करें और किसी कंटेनर में भर कर स्टोर कर लें और ज़रूरत पर इस्तेमाल करें.

बालों में आंवला जेल लगाने के लिए सबसे पहले आप बालों में शैम्पू कर लें और बालों को अच्छी तरह से सूख जाने दें. अब उंगलियों के माध्यम से इस जेल को अपने बालों की जड़ों से सिरे तक अच्छी तरह से लगाएं.

फिर पांच-सात मिनट तक सिर की मसाज करें. इसके बाद अपने बालों में टॉवल के ज़रिये पांच मिनट तक स्टीम भी दें और फिर बालों को सूख जाने दें फिर अगले दिन शैम्पू कर लें.

आंवला जेल बालों में इस्तेमाल करने से बाल लम्बे और घने बनेंगे. साथ ही बालों की मजबूती बढ़ेगी और बालों का टूटना-झड़ना भी रुक जायेगा. बालों को पोषण मिलेगा और बालों के असमय सफ़ेद होने की दिक्कत भी इसके इस्तेमाल से कम होगी. साथ ही डैंड्रफ से भी छुटकारा मिल जायेगा.

Loading...
loading...

Related Articles

Live TV
Close