LIVE TVMain Slideदेशव्यापार

पेंशनर या कर्मचारी है तो अब नहीं काटने होंगे कंपनियों के चक्कर

आप यदि पेंशनर या कर्मचारी हैं तो यह आपको राहत देने वाली खबर है. अब आपको जीवन प्रमाणपत्र (लाइफ सर्टिफिकेट) के लिए ज्यादा भागदौड़ से राहत मिलेगी.

Loading...

इंडियन पोस्ट ऑफिस ने हाल ही में कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए एक नई सुविधा शुरू की है. पोस्ट ऑफिस ने जानकारी दी है कि अब केन्द्र और राज्य सरकार के कर्मचारी नजदीकी पोस्ट ऑफिस से अपना जीवन प्रमाणपत्र प्राप्त कर सकेंगे.

इससे उन पेंशनर्स और सीनियर सिटीजन को फायदा होगा जो तकनीकी में दक्ष नहीं हैं. बहुत बार देखा जाता है कि जीवन प्रमाणपत्र के लिए कर्मचारी को अपने एंप्लॉयर के पास जाना होता है पर अब उन्हें चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे.

पेंशनर्स और कर्मचारी अब इंडियन पोस्ट ऑफिस की इस नई सुविधा का लाभ ले सकेंगे. पोस्ट ऑफिस ने इसकी जानकारी हाल ही में ट्वीट के जरिए देते हुए लिखा, ‘वरिष्ठ नागरिक अब सरलता से नजदीकी डाकघर के सीएससी काउंटर पर जीवन प्रमाण सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं.

दरअसल, पेंशनर्स के पास जीवन प्रमाण के दो ऑप्शन होते हैं. जीवन प्रमाण की ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक पहले विकल्प में पेंशनर्स वहां से जीवन प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते हैं

जहां पर उन्होंने नौकरी की है. दूसरे विकल्प के रूप में उन्हें पेंशन बांटने वाली एजेंसी के सामने उपस्थित होना पड़ता है. अब इस नई सुविधा से वे अपने निकटतम पोस्ट ऑफिस से भी जीवन प्रमाणपत्र ले सकेंगे.

पेंशनर्स डिजिटल माध्यम के जरिए भी घर बैठे जीवन प्रमाणपत्र प्राप्त कर सकते हैं. इस तरीके से प्रमाणपत्र पाने के लिए उन्हें JPL<पिन कोड लिखकर 7738299899 पर एसएमएस करना पड़ेगा. इसके बाद पेंशनर्स निकटतम जीवन प्रमाणपत्र केन्द्र की एक लिस्ट उनके पास आएगी और वे वहां से प्रमाण पत्र प्राप्त कर पाएंगे.

Loading...
loading...

Related Articles

Live TV
Close