LIVE TVMain Slideजीवनशैलीदेश

मॉनसून में चेहरे पर होने वाली चिपचिपाहट को इस तरह से करें दूर

मॉनसून का मौसम भले ही गर्मी से कुछ देर के लिए राहत दिलाता है लेकिन उमस इस मौसम की एक बड़ी समस्‍या होती है. उमस बढ़ने की वजह से पसीने की समस्‍या होती है और चेहरे पर चिपचिपाहट देखने को मिलता है. चिपचिपाहट की वजह से स्किन ऑयली होने लगती है

Loading...

और चेहरे के टी जोन पर पिंपल्‍स, ऐक्‍ने जैसी समस्‍याएं शुरु हो जाती हैं. ऐसे में इस मौसम में स्किन को खास केयर की जरूरत पड़ती है. तो आइए आज हम यहां बताते है कि आप मॉनसून के मौसम में अपने स्किन को कैसे फ्रेश रखें और चेहरे पर होने वाली चिपचिपाहट को दूर करें.

चंदन का प्रयोग स्किन को ठंडा रखने के लिए बरसों से किया जाता रहा है. यही नहीं, इसका प्रयोग स्किन पर मौजूद दाग धब्बों को दूर करने और चेहरे की रौनक को बढाने के लिए भी किया जाता रहा है.

मॉनसून के मौसम में स्किन केयर रुटीन में आप चंदन को शामिल कर सकते हैं. इसके लिए आप चंदन पाउडर में हल्दी और गुलाबजल मिलाएं और पेस्ट बनाएं. इसे आप 15 से 20 मिनट के लिए चेहरे पर अप्‍लाई करें और सूखने के बाद पानी से धो लें.

मॉनसून में स्किन ऑयली होने लगती है और इस समस्‍या को ठीक करने के लिए आप अंडे के सफेद हिस्‍से का प्रयोग कर सकते हैं. आप एक कटोरी में इसे लें और इसमें एक चम्‍मच शहद मिलाएं. इसे सूखने दें. फिर धो लें. इसमें मौजूद प्रोटीन स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

आप केले की मदद से भी चिपचिपाहट को दूर कर सकते हैं. यह स्किन को सॉफ्ट और ग्लोइंग भी बनाने का काम करता है. आप पहले केले को मैश करें और शहद मिलाकर चेहरे पर लगा लें और कुछ देर बाद पानी से धो लें. आप चाहें तो केले को पुदीने की पत्तियों के साथ पेस्ट बनाकर भी चेहरे पर अप्‍लाई कर सकते हैं.

Loading...
loading...

Related Articles

Live TV
Close