LIVE TVMain Slideजीवनशैलीदेश

चावल के पानी का इस तरह इस्तेमाल करने से होगा बालो को फायदा

हम सभी जानते हैं चावल हमारी सेहत के लिए कितना जरूरी भोजन है. इसमें कार्बोहाइड्रेट के साथ-साथ फेरुलिक एसिड, एंटीऑक्सीडेंट तत्‍व भी होते हैं जो हमें हेल्‍दी और बीमारियों से बचाते हैं.

Loading...

कई घरों में चावल बनाने के बाद उसके पानी को फेंक दिया जाता है जबकि इसमें भी भरपूर मात्रा में पोषक तत्‍व पाए जाते हैं. आपको बता दें कि यह आपकी सेहत के साथ-साथ स्किन और बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है.

दरअसल चावल के पानी में कार्बोहाइट्रेट होता है जिसे इनोसिटॉल भी कहते है. अगर हम इसकी मदद से बालों का केयर करें तो बाल चमकदार औरे मजबूत बनेंगे. इसके अलावा बाल लंबे भी तेजी से हो सकते हैं.

आप एक पैन में एक कटोरी चावल डालें और उसमें करीब 4 कटोरी पानी डालें. जब पानी उबलने लगे तो इसमें संतरा के छिलकों को भी डाल दें. इसके बाद धीमी आंच पर इसे 20 मिनट तक पकाएं.

जब चावल पक जाए तो इस पानी को छान लें और ठंडा होने तक रख दें. अब इस पानी से अपने बालों को अच्छी तरह से धो लें और 15 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें. बालों को शैंपू से धो लें.

इसमें मौजूद इनोसिटॉल बाल को मजबूत बनाते हैं और बाल लचीला बना रहता है. इसे आप कंडिशनर की तरह भी प्रयोग में ला सकते हैं. इसे सप्ताह में 1 या 2 बार इस्तेमाल करें तो इसका असर जल्‍द ही दिखने लगेगा.

Loading...
loading...

Related Articles

Live TV
Close