LIVE TVMain Slideदेशव्यापार

यहाँ चेक करे सोने के आज के एक दम लेटेस्ट रेट

भारतीय बाजारों में सोने की कीमतों में गिरावट का सिलसिला जारी है. एमसीएक्स पर सोना वायदा लगभग 0.25% गिरकर 47,510 रुपये पर आ गया, जबकि चांदी वायदा 0.22% बढ़कर 67,520 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया.

कमजोर वैश्विक रुख के बीच पांच सत्रों में सोने की कीमतों में लगभग ₹1,000 की गिरावट आई है. जानकारों का कहना है कि MCX पर सोने के दाम ₹46,850 से ₹48,400 के बीच रहेगा.

मजबूत अमेरिकी डॉलर के बीच वैश्विक बाजारों में आज सोने की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई. हाजिर सोना 0.2% की गिरावट के साथ 1,803.33 डॉलर प्रति औंस पर था. पिछले पांच दिनों में यानी इस सप्ताह अब तक कीमती धातु लगभग 0.4% नीचे है.

विश्लेषकों का मानना ​​है कि निकट भविष्य में सोना सीमित दायरे में बना रहेगा, वजह मुद्रास्फीति कीमतों के प्रमुख कारक हैं. अगले हफ्ते होने वाली फेड की नीति बैठक के नतीजों पर सोने के कारोबारियों की नजर होगी. कमोडिटी एक्सपर्ट की मानें तो जुलाई के बाद सोना महंगा होगा, ऐसे में निवेश के लिहाज से आपको मोटा रिटर्न मिलेगा, लेकिन खरीदारी आपको महंगा पड़ेगा.

एक्सपर्ट बताते हैं कि कीमती धातु की कीमत में गिरावट अस्थायी है और सोने के निवेशकों को इस गिरावट को खरीदारी के अवसर के रूप में देखना चाहिए. सर्राफा विशेषज्ञों के मुताबिक, सोने की कीमत जल्द ही पलट जाएगी और ट्रेंड रिवर्सल के बाद एक महीने में ₹48,500 प्रति 10 ग्राम तक पहुंच जाएगी.

अगर सोने की निवेश की बात करें तो पिछले साल सोने ने 28 फीसदी का रिटर्न दिया है. उससे पिछले साल भी सोने का रिटर्न करीब 25 फीसदी रहा था. अगर आप लॉन्ग टर्म के लिए निवेश कर रहे हैं

तो सोना अभी भी निवेश के लिए बेहद सुरक्षित और अच्छा विकल्प है, जिसमें शानदार रिटर्न मिलता है. जानकारों के मुताबिक आने वाले दिनों में सोने की कीमत में तेजी आएगी, ऐसे में ये आपके पास निवेश का अच्छा मौका है.

Related Articles

Back to top button