LIVE TVMain Slideदेशव्यापार

सेबी : नया ट्रेडिंग और डीमैट खाता खोलने वाले निवेशकों को मिला नामांकन का विकल्प

बाजार नियामक सेबी ने शुक्रवार को कहा कि एक अक्टूबर से नया ट्रेडिंग और डीमैट खाता खोलने वाले निवेशकों को नामांकन का विकल्प दिया जाएगा. इसके साथ ही

यदि निवेशक चाहें तो किसी को नामित किए बिना भी खाता खोल सकते हैं. बाजार नियामक द्वारा जारी एक परिपत्र के अनुसार इस संबंध में नामांकन फॉर्म या नामांकन नहीं करने के लिए एक प्रारूप जारी किया है.

सेबी ने कहा कि इसके अलावा सभी मौजूदा योग्य ट्रेडिंग और डीमैट खाताधारकों को 31 मार्च 2022 तक नामांकन का विकल्प देना होगा. ऐसा नहीं करने पर उनके ट्रेडिंग और डीमैट खाते पर रोक लगा दी जाएगी.

खाताधारक को नामांकन और घोषणा पत्र पर हस्ताक्षर करने होंगे, लेकिन किसी गवाह की जरूरत नहीं होगी. हालांकि, यदि खाताधारक अंगूठे का निशान लगाता है, तो प्रपत्रों में गवाह के हस्ताक्षर जरूरी होंगे.

परिपत्र के मुताबिक ई-साइन सुविधा का उपयोग करके ऑनलाइन नामांकन और घोषणा पत्र पर हस्ताक्षर भी किए जा सकते हैं और उस स्थिति में गवाह की जरूरत नहीं होगी.

शेयर बाजारों में शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन तेजी रही. बैंक, दैनिक उपयोग का सामान बनाने वाली कंपनियों (एफएमसीजी) और दवा कंपनियों के शेयरों में मजबूती के साथ बीएसई सेंसेक्स 138 अंक बढ़त में रहा. हालांकि कोविड-19 के डेल्टा संक्रमण के बढ़ते मामलों को लेकर चिंता के साथ सप्ताह के दौरान इसमें गिरावट रही.

उतार-चढ़ाव भरे कारोबार से बाहर निकलते हुए 30 शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 138.59 अंक यानी 0.26 प्रतिशत मजबूत होकर 52,975.80 अंक पर बंद हुआ. वहीं एनएसई निफ्टी 32 अंक यानी 0.20 प्रतिशत मजबूत होकर 15,856.05 अंक पर बंद हुआ.

Related Articles

Back to top button