LIVE TVMain Slideदेशस्वास्थ्य

पाचन से जुड़ी परेशानी को ऐसे करे दूर पेट रहेगा स्वस्थ

सेहत को दुरुस्त रखने के लिए पेट को स्वस्थ रखना बेहद ज़रूरी हैं. अगर पेट सही नहीं रहेगा तो शरीर में कई सारी दिक्कतें होने की संभावना बनी रहती है. पेट को सही रखने के लिए ज़रूरी है आंतों का दुरुस्त रहना क्योंकि अगर ये सही नहीं रहेंगी तो पाचन से जुड़ी परेशानी सामने आ सकती है.

अब पेट को दुरुस्त रखने के लिए लोग तरह-तरह की दवाएं तो खाते हैं लेकिन खान-पान पर ध्यान नहीं देते हैं. आज हम आपको उन पांच चीजों के बारे में बता रहे हैं जो आपके पेट को दुरुस्त रखने में ख़ास भूमिका निभा सकते हैं.

लहसुन भी पेट को स्वस्थ रखने में खास भूमिका निभाता है. लहसुन में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-माइक्रोबायल गुण होते हैं जो खराब बैक्टीरिया को कम करते हैं और अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ाने में मदद करते हैं. लहसुन आपकी आंत को स्वस्थ रखता है और पाचन को बेहतर बनाता है. जिससे पेट दुरुस्त रहता है.

आंत में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ाने और खराब बैक्टीरिया को कम करने में चॉकलेट भी मदद करती है. इसमें पॉलीफेनोल नाम का कार्बनिक केमिकल होता है जो आंत में बैक्टीरिया के प्रभाव को बढ़ावा देता है.इससे पेट की दिक्कत होने की संभावना कम हो जाती है.

पेट के लिए दही काफी उपयोगी माना जाता है. ये प्रोबायोटिक भोजन के तहत आता है जिसमें आंत के अनुकूल बैक्टीरिया होते हैं. दही आंत में खराब बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करता है और अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ाने में मदद करता है. जिससे पाचन क्रिया बेहतर होती है और पेट सम्बन्धी दिक्कतें कम होती हैं.

आम भी पेट के लिए काफी बेहतर माना जाता है क्योंकि इसमें काफी मात्रा में फाइबर होता है. ये भी आंत के बैक्टीरिया को जीवित रखता है और इनके विकास में मदद करता है. साथ ही शरीर की चर्बी को कम करने और ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है.

नारियल तेल भी पेट को दुरुस्त रखने में काफी अच्छी भूमिका निभाता है. ये आंत में खराब बैक्टीरिया को ख़त्म करता है और अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ावा देने में मदद करता है.

नारियल तेल में एंटी-वायरल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं. इसमें मौजूद फैटी एसिड पेट में एसिडिटी लेवल को भी बेहतर बनाने में मदद करते हैं.जिससे पेट सम्बन्धी कई तरह की दिक्कतें कम होती हैं.

Related Articles

Back to top button