LIVE TVMain Slideदेश

गोरखपुर जिले में भारी बारिश के बाद नदियां पूरी तरह से आई उफान पर

यूपी के गोरखपुर जिले में रविवार को हुई भारी बारिश के बाद राप्‍ती और रोहिन नदियां पूरी तरह से उफान पर हैं. दोनों नदियां खतरे के निशान तक पहुंचने वाली है.

नदियों में उफान के कारण शहर के पश्चिमी छोर पर बंधे से सटे मोहल्‍ले में बाढ़ का पानी घुस गया है. पानी इतना अधिक है कि लोगों के घरों में भी छह से सात फीट तक पानी भर गया है.

बहरामपुर मोहल्‍ला बाले मियां के मैदान में हर साल लगने वाले मेला के लिए जाना जाता है. यहां पर हर साल बाले मियां के मैदान में मेला लगता है. इस बार वक्‍त से पहले आए मानसून और बारिश ने इन लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं.

नौबत यहां तक आ गई है कि घरों में रखा सामान तक छत पर ले जाना पड़ा है. हैरत की बात ये है कि यहां पर प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बने अर्धनिर्मित मकान भी पानी में छह से सात फीट तक डूबे हुए हैं.

महिलाएं रोजमर्रा की जरूरतों का सामान लेकर खुद नाव खेकर महिलाएं रोजमर्रा के काम के लिए निकल रही हैं. सुशीला भी उन्‍हीं महिलाओं में से एक हैं, जो नाव खेकर बकरी के लिए पत्‍ते लेने के लिए जा रही हैं.

वे बताती हैं कि तीन से चार दिन हो गया है. बाढ़ का पानी बढ़ रहा है. वे बताती हैं कि जब भी बाढ़ आ जाती है, तो उन लोगों को दिक्‍कत का सामना करना पड़ता है.

वहीं, जिला आपदा विशेषज्ञ गौतम गुप्‍ता ने बताया कि रेवेन्‍यू की टीम को भेजा गया है. वहां पर लोगों को सुरक्षित जगह पर पहुंचाने के भी निर्देश दिए गए हैं. उन्‍होंने बताया कि राशन और अन्‍य जरूरी सुविधाएं मुहैया कराने के निर्देश भी दिए गए हैं.

किसी भी जरूरत के लिए प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट है. लोगों की ओर से जो भी मांग की जाएगी, उसे पूरा किया जाएगा. उन्‍होंने बताया कि 7 गांवों में आवागमन बाधित‍ होने पर नाव लगा दी गई है. जिससे कि वहां पर किसी भी तरह की दुर्घटना नहीं होने पाए.

Related Articles

Back to top button