LIVE TVMain Slideदेशप्रदेश

बसवराज बोम्मई ने ली कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री पद की शपथ

कर्नाटक में बीएस यदुरप्पा की जगह नया बसवराज बोम्मई को नया सीएम चुन लिया गया है. ताजपोशी का एलान मंगलवार को हुआ. आज सुबह 11 बजे बसवराज बोम्मई सीएम पद की शपथ लेंगे. CM के साथ 3 डिप्टी सीएम भी शपथ लेंगे, इनमें आर अशोका, गोविंद करजोल और श्रीरामुलु के नाम शामिल हैं.

नए CM बसवराज बोम्मई को येदियुरुप्पा का शिष्य और बेहद चहेता माना जाता है. विधायक दल की बैठक में येदियुरुप्पा ने ही बोम्मई के नाम का प्रस्ताव रखा. बोम्मई को JDU से बीजेपी में लाने वाले येदियुरुप्पा ही माने जाते हैं.

दरअसल कर्नाटक में येदियुरुप्पा बीजेपी की मजबूरी हैं. लिंगायत समुदाय से आने वाले येदियुरुप्पा से किनारा करने का मतलब चुनावी दंगल में धोबीपछाड़ खाना है. 2013 में बीजेपी ये झेल चुकी है.

बसवराज बोम्मई अभी तक कर्नाटक के गृहमंत्री थे, अब मुख्यमंत्री बन गए हैं लेकिन राज अब भी येदियुरुप्पा का ही चलेगा. बता दें कि कर्नाटक में करीब 17% लिंगायत आबादी है, जिसका असर करीब 100 सीटों पर है. कर्नाटक में विधानसभा की कुल 224 सीटें हैं.

बीजेपी विधायक दल का नया नेता चुनने के लिये बैठक शहर के एक होटल में हुई और इस दौरान भाजपा संसदीय बोर्ड की तरफ से नियुक्त केंद्रीय पर्यवेक्षक के तौर पर केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान व जी किशन रेड्डी भी मौजूद थे.

कर्नाटक प्रभारी अरूण सिंह, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष नलिन कुमार कतील और राष्ट्रीय महासचिव सी टी रवि समेत कई अन्य नेता भी इस दौरान मौजूद थे. अपनी “बेदाग और गैर-विवादास्पद” छवि के लिये चर्चित बोम्मई को येदियुरप्पा का करीबी माना जाता है.

बोम्मई को बधाई देते हुए पूर्व मुख्यमंत्री और जद (एस) नेता एचडी कुमारस्वामी ने कहा, ‘मैं उम्मीद करता हूं कि आप राज्य को राहत प्रदान करेंगे, जो समस्याओं के भंवर में फंस गया है. आपको सिंचाई के मामलों के बारे में जानकारी है.

मुझे विश्वास है कि आप बांध निर्माण जैसे मुद्दों पर राज्य के साथ हो रहे अन्याय पर ध्यान देंगे.’ कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष डी के शिवकुमार ने बोम्मई को बधाई देते हुए कहा: ‘कांग्रेस पार्टी और राज्य को उम्मीद है कि अब ध्यान वापस शासन पर आएगा.

Related Articles

Back to top button