LIVE TVMain Slideदेशस्वास्थ्य

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए अपनाये ये घरेलु तरीका

खराब लाइफस्टाइल, अनहेल्दी डाइट और लगातार स्क्रीन के सामने बैठकर काम करने से आंखें कमजोर होने लगती हैं. ऐसें में नजर का पॉवर बढ़ाने के लिए चश्मे का इस्तेमाल करना पड़ता है.

Loading...

लेकिन अगर आप चश्मा नहीं लगाना चाहते हैं और आंखों की रोशनी को तेज करना चाहते हैं तो कुछ घरेलू उपाय आपकी मदद कर सकते हैं. आपको बता दें कि अपनी डाइट में कुछ खास होममेड जूस को शामिल

करके आप अपने आंखों को कमजोर होने से बचा सकते हैं. दरअसल 3 प्रकार के ये होममेड जूस न सिर्फ आपके हेल्थ के लिए लिए अच्छे हैं बल्कि ये आपकी आंखों की रोशनी को भी तेज करेंगे. आइए जानते हैं कौन से हैं ये जूस.

आंखों की रोशनी के लिए विटामिन ए बहुत जरूरी होता है. गाजर में विटामिन ए अधिक मात्रा में होता है जो आंखों के रेटिनल हेल्थ को इंप्रूव करने में मदद करता है.

अगर आप गाजर के जूस में टमाटर को भी मिलाकर कर पी सकते हैं. इस जूस को आप नाश्ते के वक्त भी पी सकते हैं. इस जूस को पीने से आंखों से धुंधला दिखाई देने की समस्या धीरे-धीरे कम हो जाएगी.

अगर आप आंखों की रोशनी बढ़ाना चाहते हैं तो हरी पत्तेदार सब्जियां भी इसमें आपकी मदद कर सकती हैं. हरी पत्तेदार सब्जियां सेहत के लिए लाभदायक होती हैं, खासकर पालक.

पालक की सब्जी सेहत के लिए जितनी हेल्दी होती है उतना ही हेल्दी पालक का जूस भी होता है. अगर आप हर रोज एक गिलास पालक का जूस पिएंगे तो इससे आपकी आंखों की रोशनी धीरे-धीरे बढ़ जाएगी. पालक में विटामिन ए के अलावा विटामिन सी, विटामिन के, मैग्नीशियम, मैगनीज और आयरन पर्याप्त मात्रा में होता है.

आंखों की रोशनी बढ़ाने में आंवले का जूस भी मददगार साबित हो सकता है. इसमें विटामिन सी अधिक मात्रा में होता है जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने का काम करता है. वैसे तो आप आंवले का इस्तेमाल आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए किसी भी रूप में कर सकते हैं. फिर चाहे वह कच्चा आंवला हो या फिर जूस के रूप में.

Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button
Live TV