LIVE TVMain Slideजीवनशैलीदेश

ब्रेकफास्ट को छोड़ने पर पड़ता है ब्लड शुगर पर प्रभाव। ….

हो सकता है आपका कभी-कभार सुबह में खाने का मन न करे. लेकिन अगर ये रोज की आदत बन जाए या रोजाना ब्रेकफास्ट आप छोड़ने लगें, तो ये शरीर में खराब प्रतिक्रिया का कारण बन सकता है

Loading...

और गंभीर समस्या में बदल सकता है. रात में कई घंटे सोने के कारण शरीर को बिना खाए रहना पड़ता है. जब आप ब्रेकफास्ट करते हैं, तो उसका मतलब उपवास को तोड़ना होता. लिहाजा, अगर आप ब्रेकफास्ट छोड़ रहे हैं, तो जानिए आपको क्यों ऐसा नहीं करना चाहिए.

ब्लड शुगर पर प्रभाव- अगर आपन अपने शरीर को ब्रेकफास्ट छोड़ने के लिए प्रशिक्षित कर लिया है, तो आपका ब्लड शुगर लेवल प्रभावित हो सकता है. ब्रेकफास्ट खाने से ग्लाइकोजन की बहाली और इंसुलिन लेवल को स्थिर करने में सहायता मिलती है.

ये खुलासा जर्नल ऑफ फ्रंटियर्स ऑफ ह्यूमन न्यूरोसाइंस में हुआ है. अगर आप अपने शुगर लेवल की सबसे पहले सुबह में भरपाई नहीं करते हैं, तो आप उग्र, चिड़चिड़ा और थकावट महसूस करेंगे. ये संकेत है कि आपको रोजाना कम से कम तीन भोजन की आवश्यकता है.

इम्यूनिटी नीचे जाती है- बराबर ब्रेकफास्ट छोड़ने की कीमत आपकी इम्यूनिटी को चुकानी पड़ती है. रिसर्च से पता चला है कि ब्रेकफास्ट नहीं खाना आपके सेल्स को नुकसान पहुंचा सकता है.

दरअसल, शरीर को इम्यून सेल्स का स्वस्थ लेवल बनाए रखने के लिए नियमित तौर पर भोजन की जरूरत होती है जो संक्रमण से लड़ सके और शरीर में टी-सेल्स के काम को सुधार सके. इस वक्त संक्रमण से लड़ने में सक्षम होने और वायरल बीमारियों को दूर करने के लिए हमें मजबूत इम्यूनिटी की जरूरत है.

मेटाबोलिज्म धीमा होता है- इंटरनेशनल जर्नल ऑफ ओबेसिटी में प्रकाशित एक लेख के मुताबिक सुबह का भोजन खाने से मेटाबोलिज्म बढ़ता है और आपके शरीर को दिन भर कैलोरी जलाने के लिए प्रेरित करता है.

ब्रेकफास्ट को छोड़ना वजन में बढ़ोतरी करेगा अगर आप सुबह में नहीं खाते हैं, आपकी भूख और शुगर की लालसा ज्यादा होगी. इसका मतलब हुआ कि आप ज्यादा खा सकेंगे.

सिर दर्द और चक्कर नियमित- आपके शरीर को रोजाना की गतिविधि के लिए ऊर्जा की जरूरत होती है. जब ग्लूकोज की कमी होगी, तो ब्रेन सेल्स का काम प्रभावित होगा. इसलिए, ब्रेकफास्ट छोड़नेवालों को सिर दर्द और चक्कर होने का खतरा रहता है. जब ऐसा हो तो समझिए ये संकेत है कि आपके शरीर को खाने की जरूरत है.

Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button
Live TV