LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशदेश

योगी सरकार ने कोरोना के मामलों को लेकर दी ये अहम् जानकारी

योगी सरकार ने कोरोना को लेकर यूपी में की गई तैयारियों को लेकर कई जानकारी दी. सरकार की ओर से बताया गया कि कई प्रयासों से प्रदेश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर पर प्रभावी नियंत्रण बना हुआ है.

उत्तर प्रदेश में हर दिन ढाई लाख से तीन लाख टेस्ट हो रहें हैं, जबकि पॉजिटिविटी दर 0.01 फीसदी तक आ गई है. अब तक 6 करोड़ 55 लाख 2 हजार 631 कोविड सैंपल की जांच की जा चुकी है.

अलीगढ़, अमरोहा, एटा, हाथरस, कासगंज, कौशाम्बी, महोबा, मुरादाबाद और श्रावस्ती में अब कोविड का एक भी मरीज नहीं नहीं है. इस स्थिति को और बेहतर करने के लिए ट्रेस, टेस्ट और ट्रीट की नीति के अनुरूप सभी जरूरी प्रबंध किए जाएं.

सरकार ने ये भी बताया कि विगत दिवस किसी भी जिले में दोहरे अंक में नए केस की पुष्टि नहीं हुई है. 55 जिलों में संक्रमण का एक भी नया केस नहीं पाया गया, जबकि 20 जिलों में इकाई अंक में मरीज पाए गए हैं.

वर्तमान में प्रदेश में एक्टिव कोविड केस की संख्या 712 है. ये स्थिति बताती है कि प्रदेश में हर नए दिन के साथ कोविड महामारी पर नियंत्रण की स्थिति और बेहतर होती जा रही है.

ट्रेसिंग, टेस्टिंग और त्वरित ट्रीटमेंट के मंत्र से अच्छे परिणाम मिल रहे हैं. बीते 24 घंटे में 2 लाख 51 हजार 265 कोविड सैंपल की जांच की गई. 32 नए मरीजों की पुष्टि हुई है. वहीं 48 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए हैं.

इस अवधि में पॉजिटिविटी दर 0.01% रही. प्रदेश में कोरोना की रिकवरी दर 98.6% है. 452 लोग घर पर स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं. अब तक 16 लाख 84 हजार 973 से अधिक प्रदेशवासी कोरोना संक्रमण से मुक्त होकर स्वस्थ हो चुके हैं.

सरकार ने कहा कि कोविड की तीसरी लहर की आशंका देखते हुए सभी जरूरी कोशिश पूरी की जाए. बच्चों की स्वास्थ्य सुरक्षा की दृष्टि से पीकू/नीकू की स्थापना की कार्यवाही तेज हो.

अब तक केवल मेडिकल कॉलेजों में पीडियाट्रिक आईसीयू/आइसोलेशन बेड की संख्या 6572 से अधिक हो गई है. सभी ज़िलों में इस कार्य को शीर्ष प्राथमिकता दी जानी चाहिए. इसकी दैनिक समीक्षा की जानी चाहिए.

बीते 24 घंटे में 8 लाख 21 हजार 468 लोगों को टीका लगाया गया. अब तक प्रदेश में 4 करोड़ 76 लाख 22 हजार से अधिक कोविड वैक्सीन लगाए जा चुके हैं. 4 करोड़ लोगों ने कम से कम कोविड की एक खुराक ले ली है. यह किसी एक राज्य द्वारा किया गया सर्वाधिक वैक्सीनेशन है.

योगी सरकार ने कहा कि मरीजों की जरूरत पर तुरंत एंबुलेंस मिलनी चाहिए. अगर इसमें लापरवाही हुई तो सेवा प्रदाता के विरुद्ध कठोरतम कार्रवाई होगी. किसी भी दशा में मरीज या उनके परिजन का उत्पीड़न न हो. जिला अधिकारियों से अपने जिलों में इसको लेकर नजर बनाए रखने को कहा गया है.

Related Articles

Back to top button