LIVE TVMain Slideकेरलदेशमहाराष्ट्र

केरल के बाद महाराष्ट्र में आया जीका वायरस का पहला मामला

महाराष्ट्र में जीका वायरस का पहला मामला सामने आया है. महाराष्ट्र के स्वास्थ्य विभाग ने शनिवार को इस बारे में जानकारी दी. विभाग ने बताया पुरंदर तहसील के बेलसर गांव में रहने वाली 50 साल की एक महिला की टेस्ट रिपोर्ट शुक्रवार को सामने आई थी. रिपोर्ट के मुताबिक, वह जीका संक्रमण के अलावा चिकनगुनिया से भी पीड़ित थी.

अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि मामला मिला है लेकिन लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है. राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि संक्रमित पाई गई महिला मरीज पूरी तरह से ठीक हो गई है. उसमें और उसके परिवार के सदस्यों में कोई लक्षण नहीं हैं.

प्रेस को दिए बयान में कहा गया है कि पांच मरीजों के नमूने 16 जुलाई को एनआईवी पुणे भेजे गए थे. इनमें से तीन नमूनों में चिकनगुनिया पाया गया था. एनआईवी की टीम ने 27 से 29 जुलाई के बीच बेलसर और परिन्चे गांव का दौरा किया और 41 संदिग्ध मरीजों के ब्लड सैंपल लिए थे. इनमें से 25 में चिकनगुनिया, तीन में डेंगू और एक जीका वायरस का मामला पाया गया.

गौरतलब है कि केरल में जीका वायरस के अब तक 63 मामले सामने आ चुके हैं. बीते शनिवार को ही जीका वायरस के दो नए मामले मिले. केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा कि केरल में शनिवार को एक नाबालिग सहित दो

और लोग जीका वायरस से संक्रमित पाए गए, जिससे राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 63 हो गई. राज्य में जीका वायरस के रोकथाम के लिए लोगों को उचित निर्देश भी दिए गए हैं.

Related Articles

Back to top button