LIVE TVMain Slideजीवनशैलीदेश

अगर आप भी बरसात के मौसम में हाथों या पैरों के ऊपरी परत फटने से है परेशान तो अपनाये ये घरेलु तरीका

बरसात का सुहावना मौसम है. उमस भरी गर्मी के बाद जब पानी बरसता है, तो काफी राहत महसूस होती है. मगर कई बार मॉनसून के समय कुछ समस्‍याएं भी पनपने लगती हैं. इन्‍हीं में से एक है हाथों और पैरों की स्किन का उतरना.

Loading...

अक्सर बारिश के मौसम में आपके हाथों या पैरों के तलवों से स्किन की ऊपरी परत फटने या उतरने लगती है. यह देखने में अजीब सी लगती है और आप इससे जल्‍दी ही छुटकारा पाना चाहते हैं.

दरससल, यह समस्‍या कई बार स्किन के रूखेपन आदि कारणों से हो जाती है. वैसे तो हाथों या पैरों की स्किन का उतरना कुछ समय में खुद ही ठीक हो जाता है, मगर जब तक यह उतरती दिखती है,

इससे अन्‍य लोगों के सामने शर्मिंदगी उठानी पड़ती है. ऐसे में कुछ घरेलू उपायों की मदद से आप इससे आसान तरीके से और जल्‍दी छुटकारा पा सकते हैं-

मेडिकल न्‍यूज टुडे की एक रिपोर्ट के मुताबिक त्‍वचा के उतरने से परेशान हैं तो मॉइस्चराइजर का उपयोग करना काफी फायदा देता है. मगर इतना ध्‍यान रखें कि सुगंध रहित मॉइस्चराइजर का ही उपयोग करें.

क्‍लीन्‍जर भी उतर रही त्वचा को ठीक करने में मदद मिल सकती है. इसके लिए जीवाणुरोधी या सुगंधित क्लीन्जर का उपयोग करने से बचें, क्योंकि ये त्वचा का रूखापन बढ़ा सकते हैं.

करीब 5 मिनट के लिए शॉवर लें या स्नान करें. इससे त्वचा को और अधिक सूखने से रोकने में मदद मिल सकती है. इसके अलावा नहाने के लिए तेज गर्म पानी के बजाय गुनगुने पानी का उपयोग करें. इससे त्वचा भी तेल मुक्‍त होगी यानी स्किन से अतिरिक्‍त तेल कम करने में मदद मिलेगी.

शहद को कई त्वचा से संबंधित कई लाभों का श्रेय दिया जाता है. शहद औषधीय गुणों से भरपूर होता है. इसके अलावा शहद त्वचा के संक्रमण से लड़ने या इसे रोकने में भी मदद कर सकता है.

शहद न केवल स्किन संबंधी कई समस्‍याओं को ठीक करता है, बल्कि आपकी संवेदनशील छिलने वाली त्वचा की रक्षा भी करता है. ऐसे में आप स्किन पर इसे सीधे लगा सकते हैं.

त्वचा के छिलने से बचाने के लिए आप इन बातों का ध्‍यान जरूर रखें-

ईमेडीहेल्थ की एक रिपोर्ट के मुताबिक स्वस्थ भोजन त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मददगार होता है. आपकी खाने की खराब आदतें त्वचा की इस समस्‍या को बढ़ा सकती हैं.

ऐसे में आप अपने शरीर की पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए एक संतुलित, बेहतर आहार लें. अपने भोजन में नट्स, मछली, अलसी, चिया सीड्स आदि शामिल करें.

सूरज की रोशनी में यूवी किरणें होती हैं जो त्वचा को काफी नुकसान पहुंचाती हैं और त्वचा उतरने की समस्‍या में प्रमुख योगदान देती हैं. इसलिए अपनी स्किन का धूप से बचाव करें और घर से बाहर निकलें तो शरीर को ढक कर निकलें.

हर दिन कम से कम 8 गिलास पानी पीकर अपनी त्वचा को अंदर से हाइड्रेट रखें. एक बार में बड़ी मात्रा में पीने के बजाय पूरे दिन तरल पदार्थ का सेवन करते रहें.

Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button
Live TV