LIVE TVMain Slideदेशव्यापार

आज देश में सोने और चांदी की कीमतों में आई गिरावट

सोना-चांदी खरीदने वालों के लिए आज अच्छी खबर है. कमजोर ग्लोबल संकेतों के बीच आज भारत में सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट देखने को मिल रही है. MCX पर आज गोल्ड 0.16 फीसदी गिरकर 47926 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया है.

Loading...

वहीं, चांदी 0.3 फीसदी की गिरावट के साथ 67865 रुपये प्रति किलोग्राम पर कारोबार कर रही है. पिछले सत्र में सोना लगभग 400 रुपये यानी 0.75 फीसदी गिर गया था और चांदी की कीमतों में भी 0.5 फीसदी की गिरावट आई थी.

ग्लोबल मार्केट की बात करें तो यहां भी गोल्ड की कीमतों में गिरावट है. हाजिर सोना पिछले दो हफ्तो में रिकॉर्ड लेवल पर पहुंचने के बाद 0.2 फीसदी तक गिर गया.

इस गिरावट के बाद गोल्ड का भाव 1809.21 डॉलर प्रति औंस हो गया है. अन्य कीमती धातुओं में चांदी 0.4 फीसदी गिरकर 25.37 डॉलर प्रति औंस हो गई, जबकि प्लैटिनम 0.6 फीसदी बढ़कर 1,054.72 डॉलर हो गया.

अगर आप पिछले साल अगस्त की तुलना में देखें तो MCX पर साल 2020 में इस समय 10 ग्राम सोने का भाव करीबन 56,200 रुपये के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया था. वहीं एमसीएक्स के अनुसार, आज सोना 47926 रुपये प्रति 10 ग्राम पर ट्रेड कर रहा है. यानी अब भी गोल्ड 8274 रुपये सस्ता मिल रहा है.

अगर आपके पास पैसा कम है लेकिन जो ज्वेलरी आपको पसंद आ गई है उसकी कीमत ज्यादा है तो आपको AUGMONT- EMI पर ज्वेलरी खरीदने का ऑप्शन दे रहा है. Augmont,EMI पर शॉपिंग का ऑप्शन दे रहा है.

इसके लिए सिर्फ शुरु में आपको 20% डाउन पेमेंट करना होता है. 20 फीसदी पेमेंट के बाद EMI फिक्स हो जाती है. लॉस्ट EMI पेमेंट के 10 दिनों में डिलिवरी होती है. कम आय वालों के लिए Augmont का यह EMI ऑप्शन काफी अच्छा है.इसके लिए ग्राहकों को कोई एडिशनल कॉस्ट नहीं देना होता है.

आपको बता दें आप इन रेट्स को आसानी से घर बैठे पता लगा सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ इस नंबर 8955664433 पर मिस्ड कॉल देना है और आपके फोन पर मैसेज आ जाएगा, जिसमें आप लेटेस्ट रेट्स चेक कर सकते हैं.

बता दें अगर अब आप सोने की शुद्धता चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की ओर से एक ऐप बनाया गया है. ‘BIS Care app’ से ग्राहक सोने की शुद्धता की जांच कर सकते हैं. इस ऐप के जरिए सिर्फ सोने की शुद्धता की जांच ही नहीं बल्कि इससे जुड़ी कोई भी शिकायत भी कर सकते हैं.

इस ऐप में अगर सामान का लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन और हॉलमार्क नंबर गलत पाया जाता है तो ग्राहक इसकी शिकायत तुरंत कर सकते हैं. इस ऐप के जरिए तुरंत ही ग्राहक को शिकायत दर्ज करने की जानकारी भी मिल जाएगी.

Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button
Live TV