LIVE TVMain Slideदेशमध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश में भारी बारिश के कारण हर तरफ पानी ही पानी

मध्य प्रदेश में मानसून की बारिश अब मुसीबत बनती जा रही है. पूरा प्रदेश बारिश से तरबतर है. प्रदेश के ग्वालियर चंबल का बड़ा इलाका भारी बारिश की चपेट में है. मौसम विभाग प्रदेश में भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी दे रहा है. मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रशासन और एजेंसियों को अलर्ट रहने के लिए कहा है.

मध्य प्रदेश में बीते 15 दिन से तेज बारिश का दौर जारी है. मूसलाधार बारिश के कारण प्रदेश भर के कई जिलों में नदी-नाले उफान पर हैं. शिवपुरी, भिंड, दतिया, श्योपुर में भारी बारिश के कारण हर तरफ पानी ही पानी है.

हर तरफ प्रशासन अलर्ट मोड पर है. शिवपुरी में लगातार बारिश के कारण पार्वती और कूनो नदी का जलस्तर बढ़ रहा है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रशासन को अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए हैं. मौसम विभाग ने भारी से बहुत भारी बारिश को लेकर प्रदेश भर के कई जिलों में रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

मध्‍य प्रदेश के उत्तरी इलाके में बारिश की गतिविधियां और बढ़ी हैं. मौसम विभाग ने 14 जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. शहडोल, जबलपुर, इंदौर, उज्जैन, होशंगाबाद, भोपाल, सागर और रीवा संभाग के जिलों में कहीं-कहीं बौछारें पड़ने की संभावना है.

ग्वालियर-चंबल संभागों के साथ नीमच और मंदसौर जिले में बहुत भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है. रीवा, सागर और भोपाल संभाग के साथ आगर और शाजापुर जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. बिजली चमकने और गिरने के साथ 20 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलने की भी संभावना है.

श्योपुर में लगातार भारी बारिश का सिलसिला जारी है. यहां पार्वती और कूनो नदी का जलस्तर बढ़ता ही जा रहा है. शिवपुरी में बारिश के कारण सिंधु नदी पर बने मड़ीखेड़ा डैम में लगातार जलस्तर बढ़ रहा है.

मड़ीखेड़ा डैम के गेट देर रात तक खोले जा सकते हैं. सिंध नदी का जलस्तर बढ़ने से शिवपुरी, भिंड और दतिया जिले के अनेक गांवों के बाढ़ की चपेट में आने की आशंका बढ़ गई है.

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने तीनों जिलों में प्रशासन को अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए हैं. प्रशासन की टीम जनता की सुरक्षा में अलर्ट रहें. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वो नदी किनारे बसे गांवों के संपर्क में रहें और हालात पर लगातार नजर बनाए रखें.

प्रदेश भर में लगातार तेज बारिश का दौर जारी है. भोपाल में बीते कई दिनों से लगातार रिमझिम बारिश हो रही है. मौसम विभाग का कहना बंगाल की खाड़ी में बने सिस्टम के कारण प्रदेश भर के कई जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी है.

बंगाल की खाड़ी में जो सिस्टम बने हैं, उनका ज्यादा असर भोपाल में दिखाई नहीं दे रहा है. टर्फ लाइन भी भोपाल के बहुत नजदीक से नहीं गुजर रही है और इसी वजह से भोपाल में रिमझिम बारिश ही रिकॉर्ड हो रही है. भारी बारिश की फिलहाल कोई संभावना नहीं है.

Related Articles

Back to top button