LIVE TVMain Slideदेशस्वास्थ्य

ब्लड शुगर लेवल रखे कंट्रोल में इलायची का पानी होता है फायदेमंद

इलायची का इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है. सिर्फ इतना ही नहीं इलायची खाने से सेहत पर भी असर पड़ता है. वहीं इलायची खाने से मुंह की दुर्गंध भी दूर होती है.

Loading...

लेकिन क्या आपको पता है कि इलायची को खाने में शामिल करने के साथ ही आप इसका पानी भी पी सकते हैं. रोजाना इलायची का पानी पीने से सेहत को कई तरह से फायदे पहुंचते हैं.

इलायची के पानी से पाचन में सुधार होता है और गैस की समस्या से छुटकारा मिलता है. आइए जानते हैं कैसे तैयार करें इलायची का पानी और किस तरह से ये शरीर को फायदा पहुंचाता है.

-सबसे पहले एक लीटर पानी में 5 इलायची छीलकर रातभर के लिए भिगो दें.
-सुबह पानी को गर्म करके पी लें.
-आप इस पानी को दिन में 2 से 3 बार पी सकते हैं.

इलायची में फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है. ऐसे में यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में मदद करती है. इससे शरीर में खून के थक्के बनने का खतरा कम होता है और हार्ट की बीमारियों का खतरा भी कम होता है.

इलायची का पानी पीने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए. इससे शरीर की थकान भी दूर होती है.

इलाची का पानी पीने से पाचन तंत्र मजबूत होता है. ऐसे में पेट संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिलता है.

विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों और एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर होने के कारण इलायची का पानी शरीर में जमे एक्सट्रा फैट को कम करने में मदद करता है. इससे बढ़ते वजन को कंट्रोल में रखने में मदद मिलती है.

Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button
Live TV