LIVE TVMain Slideजीवनशैलीदेश

आंखों का मेकअप करते समय रखे इन बातों का ध्यान

अगर आप मेकअप की शौकीन हैं तो आई मेकअप भी आप जरूर करती होंगी. खूबसूरत दिखने में मेकअप का ये एक अहम योगदान होता है. इसके लिए बाजार में तरह तरह के काजल, आइलाइनर, आई शैडो, मस्‍कारा आदि मौजूद हैं

जिसे अपनी जरूरतों के हिसाब से लड़कियां खरीदती हैं और प्रयोग में लाती हैं. इनमें कुछ आई मेकअप प्रोडक्‍ट्स हैं जिसे ओकेजनल प्रयोग में लाया जाता है जबकि कुछ प्रोडक्‍ट का प्रयोग डेली यूज के लिए भी किया जाता है.

ऐसे में इनके प्रयोग से पहले कुछ जरूरी बातों को ध्‍यान में रखना बहुत ही जरूरी है. हम यहां आपको जानकारी दे रहे हैं कि अगर आप भी आई मेकअप करती हैं तो किन बातों को ध्‍यान में जरूर रखें.

मेकअप के दौरान अगर आप हाइजीन मेंटेन नहीं कर रही हैं तो इसका नुकसान आपको झेलना पड़ सकता है. ऐसे में जब भी मेकअप करें तो पहले हाथ और चेहरा अच्‍छी तरह साफ करें.

अगर आप ऐसा नहीं करती हैं तो हाथ का बैक्‍टीरिया आंख के संपर्क में आ सकते हैं और संक्रमण कर सकते हैं. यही नहीं, अपने मेकअप प्रोडक्‍ट को भी खुले में न रखें और बंद डिब्‍बे के अंदर ही रखें.

कभी भी आंखों का मेकअप शेयर ना करें. अगर आपके पास वो प्रोडक्‍ट नही है तो पहले से इसका इंतजाम करें. अगर आप दोस्‍तों या किसी के साथ अपना मेकअप या दूसरे का मेकअप शेयर कर रही हैं तो संक्रमण फैलने का सबसे ज्‍यादा चांस हो जाता है.

कभी भी रात को मेकअप रिमूव करने में आलस ना करें. अगर आप आई मेकअप के साथ रात भर सोएंगी तो आंखों में खुजली, जलन आदि की समस्‍या हो सकती है. यही नहीं, पलक झड़ भी सकते हैं और स्किन ड्राई हो सकती है. इसके अलावा ये संक्रमण भी कर सकते हैं. ऐसे में रात को मेकअप उतारना बहुत जरूरी है.

Related Articles

Back to top button