LIVE TVMain Slideदेशस्वास्थ्य

अगर आप चाहते है हार्ट अटैक से बचना तो लाइफस्टाइल में करे ये बड़ा बदलाव

हमारे शरीर का सबसे अहम हिस्सा हमारा हृदय होता है. हृदय के धड़कने के रुक जाने से मनुष्य की मौत हो जाती है. वहीं हाल में हुए हृदय रोगों पर एक अध्ययने से पता चलता है कि बहुत से युवा और कम आयु वर्ग के लोग दिल का दौरा पड़ने से आपनी जान गंवा रहे हैं.

Loading...

ज्यादातर मामलों में लोग अक्सर दिल का दौरा पड़ने के लिए कोलेस्ट्रॉल लेवल को दोष देते हैं. जबकि दिल के दौरे के पीछे एकमात्र कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स का उच्च स्तर होना ही काफी नहीं होता है.

ज्यादातर मामलों में दिल के दौरे के पीछे मुख्य कारण हृदय में सूजन और ऑक्सीडेटिव क्षति, रक्त वाहिकाओं, एंडोथेलियल लाइनिंग को भी माना गया है. आइए जानते हैं किन साधारण लाइफस्टाइल में बदलाव करके दिल के दौरे को आने से रोका जा सकता है.

ऑयल में पाया जाने वाला फैट और वसा हमारे हृदय के लिए काफी हानिकारक होता है. वहीं रिफाइंड तेल से भी दिल के दौरा का खतरा सबसे ज्यादा होता है. बाजार में सस्ते दामों में मिलने वाला रिफाइंड तेल हमारे दिल के लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है.

ऐसे में कुछ पैसे बचाने के लिए इसका सेवन करने से दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए हृदय के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए कुछ अतिरिक्त रुपये खर्च कर सही गुणवत्ता का तेल चुनें और कोल्ड-प्रेस्ड तेलों को अपनी लिस्ट में शामिल करें.

ज्यादातर मामलों में देखा गया है कि लोग अपने शरीर का ध्यान रखना बंद कर देते हैं. जिसके कारण दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ जाता है. अगर आप ज्यादा फिजिकल कसरत नहीं करते हैं,

फिर भी स्वस्थ शरीर और हृदय के स्वास्थ्य के लिए टहलना और योग करना सबसे प्रभावी एक्सरसाइज माना गया है. इसके साथ ही अपने हृदय को स्वस्थ रखने के लिए डांस, एरोबिक्स, ज़ुम्बा और तैराकी को अपनी लाइफस्टाइल में शामिल किया जा सकता है.

कुछ मामलों में देखा गया है कुछ लोग व्यापार, परिवार और रिश्तों में हो रहे नुकसान के कारण डिप्रेशन में रहने लगते हैं, जिसका सीधा असर हमारे हृदय पर पड़ता है.

डिप्रेशन बढ़ने से शरीर के स्वास्थ्य के साथ ही हृदय के स्वास्थ्य को भी तेजी से नुकसान पहुंचता है जो काफी घातक साबित होता है. ऐसी स्थिती से बचने के लिए बिना झिझक आप स्ट्रैस मैनेजमेंट क्लास ज्वाइन कर अपना डिप्रेशन घाटक होने से पहले ही रोक सकते हैं.

स्वस्थ शरीर का राज एक हेल्दी लाइफस्टाइल में छुपा होता है. जिसके लिए शरीर को पुरा आराम भी देना जरुरी होता है. शरीर को आराम देने के लिए दिनभर में 6 से 8 घंटे की नींद जरूरी होती है. ऐसे में दिल के दौरे से बचने के लिए अपनी नींद को पूरा लेने के लिए आपको अपने डेली रूटीन में नींद का भी ध्यान रखना चाहिए.

Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button
Live TV