LIVE TVMain Slideदिल्ली एनसीआरदेश

दिल्ली में डेंगू के प्रकोप को खत्म करने के लिए दिल्ली सरकार का मेगा अभियान

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को बच्चों से दिल्ली सरकार के डेंगू रोधी अभियान में हिस्सा लेने तथा अपने घर और आसपास में जमे पानी को निकालने का आग्रह किया.

बयान में बताया गया कि डेंगू के खिलाफ इस सप्ताह के अभियान का नाम ‘चिल्ड्रन ऑफ दिल्ली’ और ‘कम ऑन किड्स, लेट्स गिव डेंगू ए किक: 10 हफ्ते 10 बजे 10 मिनट इज द ट्रिक’ है.

मुख्यमंत्री को उद्धृत करते हुए बयान में कहा गया, ‘‘प्यारे बच्चे, आप डेंगू से लड़ने के लिए तैयार हो जाएं. डेंगू से दिल्ली की रक्षा करने के लिए प्रत्येक रविवार को 10 मिनट घर पर काम करें. इसके लिए हमें जमे हुए पानी का पता लगाने के लिए घर और आसपास का निरीक्षण करना है.’’

एक अधिकारिक बयान में कहा गया कि पिछले साल की तरह ही दिल्ली सरकार ने इस बार भी डेंगू के प्रकोप को खत्म करने के लिए ’10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट’ अभियान शुरू किया है.

बयान में कहा गया कि दिल्ली सरकार के सभी मंत्री, विधायक और अधिकारी इस अभियान में हिस्सा ले रहे हैं और अपने घरों में जमे पानी को हर रविवार साफ कर रहे हैं. बयान में बताया गया कि हर साल एक सितंबर से 15 नवंबर के बीच डेंगू के अधिकतम मामले सामने आते हैं.

बता दें कि 13 सितंबर को खबर सामने आई थी कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्‍ली डेंगू पैर पसार रहा है. इस साल अब तक डेंगू के कम से कम 158 मामले आ चुके हैं. हालांकि गनीमत की बात है कि शहर में डेंगू से कोई मौत नहीं हुई है.

यह जानकारी नगर निकाय द्वारा सोमवार को जारी रिपोर्ट में दी गई है. रिपोर्ट के मुताबिक, 2019 के बाद एक जनवरी से 11 सितंबर तक आए डेंगू के मामले भी सबसे अधिक हैं. 2019 में इस अवधि में डेंगू के 171 मामलों की पुष्टि हुई थी.

जबकि दिल्‍ली सरकार ने डेंगू के खिलाफ 10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट अभियान शुरू किया है. इसके साथ रिपोर्ट में बताया गया था कि अकेले अगस्त महीने में डेंगू के 72 मरीज सामने आए हैं

जो कुल मामलों का करीब 45 प्रतिशत है. वहीं, इस महीने 11 तारीख ( 11 सितंबर) तक डेंगू के 34 मामले आ चुके हैं. यही नहीं, रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल 11 सितंबर तक मलेरिया के 68 और चिकुनगुनिया के 40 मामले आए थे.

Related Articles

Back to top button