LIVE TVMain Slideजीवनशैलीदेश

बारिश के मौसम में पैरो का इस तरह से रखे ध्यान फुट मॉइश्चराइजर का करें इस्तेमाल

बारिश के मौसम में भीगना सुनने में रोमैंटिंक लगता है लेकिन जब ये रोजमर्रा के जीवन में होने लगे तो इससे बुरा कुछ नहीं लगता. जी हां, सड़क पर जमा पानी में भीगते पैर और उनकी वजह से स्किन पर होती जलन और खुज‍ली किसी को भी परेशान कर देती है.

ये पैरों की सारी खूबसूरती को तो निकाल ही देते हैं, पैरों से आने वाली बदबू और स्किन इन्फेक्शन अन्‍य लोगों को भी परेशानी में डाल सकती है. गीले और चिपचिपे वातावरण में भीगे जूते,

पसीने से तर पैर दरअसल कई एलर्जी की समस्‍या का पैदा कर सकता है. तो आइए जानते हैं कि बरसात में हमें अपने पैरों की देखभाल किस तरह करनी चाहिए.

बरसात के पानी से जब भी आपके पैर गीले हो जाएं या गंदे बारिश के पानी में भीग गए हो तो सबसे पहले घर या दफ्तर पहुंचकर पैरों को अच्‍छी तरह धोएं औरे सूखे पैरों पर एक अच्छा एंटीफंगल टैल्कम पाउडर लगाएं. जब ये अच्‍छी तरह से सूख जाए तो 5 मिनट बाद जूते या मोजे पहनें.

जब भी आप बाहर से आएं तो यह निश्चित करें कि हर बार बाहर से घर आने पर आप पैरों को साबुन से धोते हों. आप इसके लिए लिक्विड वॉश या किसी तरह क साबुन का प्रयोग कर सकते है.

चेहरे की तरह ही पैरों को भी खास देखभाल की जरूरत होती है. ऐसे में हमेशा एक अच्छी फुट क्रीम या मॉइस्चराइजर पैरों पर लगाएं. ये पैरों को हाइड्रेट रखते हैं और एलर्जी से बचाते हैं. इससे एड़ियां भी नरम और चिकनी रहती हैं.

बरसात के मौसम में पैरों की स्किन को सप्‍ताह में दो दिन जरूर स्‍क्रब करें. अगर यहां डेड स्किन जमा हो गए तो इनमें संक्रमण का चांस होता है.

बरसात के मौसम में अपने पैरों के नाखूनों को ट्रिम करवाते रहें, ताकि नाखूनों के नीचे कम गंदगी जमा हो और आपके पैरों की सफाई आसान हो जाए. नाखूनों में जमां गंदगी से संक्रमण का चांत बहुत अधिक बढ जाता है.

Related Articles

Back to top button