LIVE TVMain Slideदेशविदेश

भारत ने वैक्सीन निर्यात शुरू करने का लिया बड़ा फैसला विश्व स्वास्थ्य संगठन ने किया स्वागत

अक्टूबर से फिर वैक्सीन का निर्यात शुरू करने के भारत के फैसले का विश्व स्वास्थ्य संगठन ने स्वागत किया है. डब्ल्यूएचओ ने वैक्सीन के निर्यात के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया को शुक्रिया कहा है.

स्वास्थ्य मंत्री मांडविया सोमवार को ‘वैक्सीन मैत्री’ कार्यक्रम के तहत और वैश्विक ‘कोवैक्स’ पहल को लेकर वैक्सीन का निर्यात फिर से शुरू करने की घोषणा की थी.

WHO के महानिदेशक डॉक्टर टेड्रोस अधानोम घेब्रेयेसस ने कहा है, ‘’कोवैक्स पहल के तहत भारत की ओर से अक्टूबर में महत्वपूर्ण वैक्सीन शिपमेंट फिर से शुरू करने की घोषणा के लिए

WHO स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया को धन्यवाद देता है. साल के आखिर तक दुनिया के सभी देशों में 40 फीसदी टीकाकरण के लक्ष्य तक पहुंचने के समर्थन में यह घोषणा महत्वपूर्ण है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा था भारत अतिरिक्त वैक्सीन का निर्यात फिर से शुरू करेगा, लेकिन देश के लोगों का टीकाकरण सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता बनी हुई है.

मंत्री ने कहा कि सरकार को अक्टूबर में कोविड​​-19 टीकों की 30 करोड़ से अधिक खुराक और अगले तीन महीनों में 100 करोड़ से अधिक खुराक मिलेगी. उन्होंने कहा कि देश में कोविड-19 टीके की अब तक 81 करोड़ से अधिक खुराक दी जा चुकी है, अंतिम 10 करोड़ खुराक महज 11 दिनों में दी गई.

मनसुख मांडविया ने कहा कि यह ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ के हमारे आदर्श वाक्य के अनुरूप है. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि अतिरिक्त टीकों की आपूर्ति का इस्तेमाल कोविड-19 के खिलाफ सामूहिक लड़ाई के लिए

दुनिया के प्रति भारत की प्रतिबद्धता को पूरा करने के लिए किया जाएगा. गावी, कोलिशन फॉर एपिडेमिक प्रिपेयर्डनेस इनोवेशन (सीईपीआई) और डब्ल्यूएचओ ‘कोवैक्स’ पहल का सह-नेतृत्व कर रहे हैं.

Related Articles

Back to top button