LIVE TVMain Slideजीवनशैलीदेश

चेहरे पर पिगमेंटेंशन व स्‍ट्रेच मार्क्‍स खो रहे है आपकी खूबसूरती तो ऐसे पाए छुटकारा

आमतौर पर यह कहा जाता है कि मां बनने के बाद स्किन पर खास निखार आ जाता है और महिलाएं पहले की तुलना में अधिक खूबसूरत दिखने लगती हैं. लेकिन हर किसी के साथ ऐसा नहीं होता.

अगर डिलीवरी के बाद अपना खास ख्‍याल ना रखा जाए तो चेहरे पर एक्‍ने, पिगमेंटेंशन, स्‍ट्रेच मार्क्‍स, पफी आईज, डार्क सर्कल आदि की समस्‍या आ सकती है जो स्किन की खूबसूरती को हमेशा के लिए खत्‍म कर सकते हैं.

दरअसल शरीर में तेजी से हो रहे हार्मोनल बदलाव इसकी बड़ी वजह है. इसके अलावा, खान पान और शरीरिक थकावट भी काफी हद तक स्किन को प्रभावित करते हैं.

ऐसे में डिलीवरी के बाद स्किन को पैंपर करना बहुत ही जरूरी है. तो आइए जानते हैं कि डिलिवरी के बाद आप अपनी स्किन का किस तरह से खास देखभाल कर सकती हैं.

बेहतर स्किन के लिए खुद को हाइड्रेट करना बहुत ही जरूरी है. दरअसल बच्‍चे को फीड कराने की वजह से शरीर में पानी की कमी होने लगती है और अगर इसे पूरा ना किया जाए

तो डीहाइड्रेशन की समस्‍या आ सकती है. इसका प्रभाव स्किन के टेक्‍सचर पर भी पड़ता है. इसलिए जहां तक हो सके खूब सारा पानी, नारियल पानी, जूस, सूप आदि पिएं.

बेबी केयर की वजह से आपको खुद के लिए समय निकालना आसान नहीं होगा. ऐसे में आप आइस ट्रे में कच्‍चा दूध रखें और उसे फ्रीज कर दें. अब जब भी आपको समय मिले इसे चेहरे पर रगड़ें. आपका स्किन बेबी सॉफ्ट रहेगा.

सुबह और रात के समय अपनी स्किन केयर रुटीन को फॉलो करते रहें. चेहरे के क्‍लीनर से साफ करें और टोनर की मदद से वाइट करें. अंत में मॉश्‍चराइज जरूर करें. आप चाहें तो घर पर एप्‍पल साइडर विनेगर या गुलाबजल आदि का टोनर बनाकर भी यूज कर सकती हैं.

कई बार वजन बढने की वजह से भी चेहरे पर पिगमेंटेशन आने लगते हैं. ऐसे में वॉक करें और व्‍यायाम करें. आप डॉक्‍टर की सलाह भी ले सकती हैं.

घर से बाहर निकलते समय एक अच्‍छी सनस्‍क्रीन लगाना न भूलें और स्‍कार्फ से बालों और स्किन को ढंककर रखें. सनस्‍क्रीन को आप रोज इस्‍तेमाल कर सकती हैं.

Related Articles

Back to top button