LIVE TVMain Slideजीवनशैलीदेश

अगर चेहरे पर आया नया पिम्पल्स तो अनचाहे पिंपल्‍स से पाए छुटकारा

त्‍योहारों का मौसम शुरू हो चुका है. इस मौसम में लोग पूजा पाठ तो करते ही हैं, खूबसूरत दिखना और सजना संवरना भी पसंद करते हैं. लेकिन अगर इन दिनों चेहरे पर पिंपल्‍स आ जाएं तो यह हर किसी के लिए चिंता का विषय हो जाता है.

दरअसल इन दिनों देश भर में मॉनसून आ चुका है और ह्यूमिडिटी अपने पीक पर है. ऐसे में सबसे बड़ी समस्‍या चेहरे का ऑयली होना होता है. अगर आप अनचाहे पिंपल्‍स से छुटकारा चाहते हैं

तो यहां हम आपको बता रहे है‍ वे घरेलू उपाय जिन्‍हें अपनाकर आप एक दिन में पिंपल्‍स को गायब कर सकते हैं. यही नहीं अगर आपके स्किन पर‍ पिंपल्‍स दाग छोड़ गए हैं तो आप रातभर में काफी हद तक इसे कम कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं पिंपल्‍स को हटाने के कारगर घरेलू उपाय

अगर आपके चेहरे पर नया नया पिम्पल्स आया है तो आप इसे हटाने के लिए टूथपेस्ट को दवा की तरह उपयोग कर सकते हैं. आप चेहरे को साफ कर रात के समय पिंपल्‍स पर वाइट टूथपेस्‍ट लगाएं और रात भर रहने दें. सुबह आपको अंतर नजर आएगा.

अगर आपकी स्किन ऑयली है तो पिंपल्‍स की समस्‍या अधिक हो सकती है. ऐसे में बार-बार पिम्पल्स की परेशानी को दूर करने के लिए आप टी ट्री ऑयल का उपयोग कर सकते हैं. टी ट्री ऑयल को गुलाब जल में बराबर मात्रा में मिलाएं और पिंपल्‍स पर लगाएं. पिम्पल ठीक हो जाएगा.

आप सबसे पहले एक प्‍लेट में एक चम्मच बेकिंग सोडा लें और पानी की बूंद की मदद से पेस्ट बना लें. अब इसे पिम्पल पर लगाएं और रातभर छोड़ दें. सुबह पिम्पल काफी हद तक कम हो जाएगा.

ताजा लहसुन लें और इसका पेस्ट बना लें. इसे पिम्पल वाली जगह पर लगाएं और रात भर छोड़ दें. सुबह पानी से धो लें.

एप्पल साइडर विनेगर को पानी के साथ बाराबर मात्रा में लगाएं और इसे पिंपल पर लगाएं. आप चाहें तो इसमें टी ट्री ऑयल की 2-3 बूंदें डाल लें. रात भर लगाकर सुबह धो लें.

Related Articles

Back to top button