LIVE TVMain Slideजीवनशैलीदेश

दही और अंडे का प्रयोग कर आप अपने बालो को बना सकते है मजबूत

आजकल की बदलती लाइफस्टाइल के कारण बाल झड़ने की समस्या बहुत कॉमन हो गई है. बाजार में मिलने वाले केमिकल प्रोडक्ट्स इस समस्या को और बढ़ा देते है. ऐसे में किसी केमिकल प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने के बजाए आप घर के किचन में रखें सामान का प्रयोग कर सकते हैं.

आज हम आपको दही से बनने वाले कुछ हेयर मास्क के बारे में बताने वाले हैं जिसके इस्तेमाल से आप हेल्दी और मजबूत बाल पा सकते हैं. तो चलिए जानते हैं उन हेयर मास्क को बनाने की विधि के बारे में-

आपको पता हैं कि दही रूसी की समस्या को जड़ से खत्म कर देता है. इसके साथ ही मेथी बालों की ग्रोथ में मदद करता है. इस हेयर मास्क को बनाने के लिए सबसे पहले 5 से 6 चम्मच लें और उसमें 1 बड़ा मेथा दाना पाउडर मिलाएं.

अब इसमें 1 चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाएं और 2 घंटे के लिए छोड़ दें. बाद में इसे बूरे बालों पर लगाकर 30 से 40 मिनट के लिए छोड़ दें. बाद में बालों को शैंपू कर लें. कुछ ही दिनों में आपको बालों में फर्क साफ नजर आने लगेगा और बाल झड़ने की समस्या कम हो जाएगी.

यह तो हम सभी जानते हैं कि प्याज का रस बालों के लिए बहुत फायदेमंद है. दही और प्याज के रस का हेयर मास्क बनाने के लिए आप एक कटोरी लें. इसमें 2 चम्मच दही और 5 से 6 चम्मच प्याज का रस मिलाएं.

इसे मिक्स करके बालों और स्कैल्प पर लगाएं. अब इसे 1 घंटे के लिए बालों पर लगा रहने दें. बाद में इसे ठंडे पानी से धोकर शैंपू कर लें. बाल झड़ने की समस्या अगर बहुत ज्यादा है तो इसे हफ्ते में दो बार जरूर ट्राई करें.

एलोवेरा बालों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसे दही के साथ यूज करने के लिए आप एक चम्मच दही लें और उसमें 2 चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं. फिर इसमें 1 चम्मच ऑलिव ऑयल मिला दें

और इसे मिक्स करके 20 मिनट के लिए छोड़ दें. बाद में इसे पूरी बाल में लगा दें और घंटे के लिए छोड़ दें. बाद में बालों को शैंपू से धो लें. यह बालों में खो गई शाइन को वापस लाने में मदद करता है.

आपको बता दें कि अंडा बालों को अंदर तक कंडीशन करने में मदद करता है. इस हेयर मास्क बनाने के लिए 4 बड़े चम्मच दही लें और उसमें एक अंडा मिला दें. अब इसे बालों में ठीक तरह से मिलाकर लगा दें और 20 मिनट के लिए छोड़ दें. बाद में बालों को शैंपू से धो दें. अच्छे रिजल्‍ट पाने के आप इसे हफ्ते में एक बार जरूर यूज करें.

Related Articles

Back to top button