LIVE TVMain Slideदेशमध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश में उपचुनाव की तारीखों का ऐलान 11 अक्टूबर से होंगे शुरू

मध्य प्रदेश में उपचुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है. खंडवा लोकसभा समेत 3 विधानसभा की सीटों पर आगामी 30 अक्टूबर को वोटिंग होगी. इसके लिए नामांकन की प्रक्रिया 11 अक्टूबर से ही शुरू हो जाएगी.

13 अक्टूबर को नाम वापसी के बाद 30 को मतदान होगा. इसके बाद 2 नवंबर को मतगणना होगी. चुनाव आयोग द्वारा एमपी की खंडवा लोकसभा सीट समेत पृथ्वीपुर, रैगांव और

जोबट विधानसभा सीटों पर चुनाव कराया जाना है. इन सीटों के लिए आयोग ने तारीख की घोषणा कर दी है. चुनाव आयोग के इस ऐलान के बाद अब फिर से एमपी में चुनावी सरगर्मी देखने को मिलेगी.

गौरतलब है कि अलग-अलग कारणों से एमपी में लोकसभा की एक और विधानसभा की 3 सीटें रिक्त हैं. इन्हीं पर चुनाव की प्रक्रिया कराई जा रही है. चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद अब राज्य के प्रमुख दल बीजेपी और कांग्रेस चुनाव की तैयारियां जोर-शोर से शुरू कर देंगे.

दोनों ही दलों में टिकट के दावोदारों की लंबी लाइन लगने की संभावना है. इसके अलावा टिकट नहीं मिलने पर बगावती तेवर भी अपनाए जा सकते हैं. चुनाव आयोग भी अपनी तैयारियों के तहत बूथ स्तर पर तैनाती और मतदाताओं को लेकर जरूरी दिशानिर्देश भी जल्द ही जारी कर सकता है.

खंडवा लोकसभा सीट बीजेपी सांसद नन्द कुमार सिंह चौहान के निधन से खाली हुई. इसके अलावा पृथ्वीपुर विधानसभा सीट कांग्रेस पूर्व मंत्री ब्रजेन्द्र सिंह राठौर के निधन से खाली हुई, जोबट विधानसभा सीट कांग्रेस के कलावती भूरिया के निधन से खाली हुई. जबकि रैगांव विधानसभा सीट बीजेपी जुगल किशोर बागरी के निधन से खाली हुई.

एमपी में कोरोना संक्रमण के मामले भले ही पहले ही अपेक्षा कम हो गए हैं, लेकिन आगामी उपचुनाव पर कोरोना का साया देखने को मिलेगा. संक्रमण फैलने की आशंका को देखते हुए पोलिंग बूथ पर चुनाव आयोग द्वारा विशेष इंतजाम किए जा सकते हैं.

इसके तहत बगैर मास्क के वोटर की एंट्री पर बैन, बूथ में ही सैनेटाइजर की व्यवस्था, जरूरी दूरी के लिए दिशानिर्देश जारी करने की तैयारी है. इसके अलावा नेताओं और उम्मीदवारों की रैली, सभाओं को लेकर भी गाइड लाइन जल्द ही जारी की जा सकती है. चुनावी खर्च को लेकर भी आवश्यक निर्देश दिए जाएंगे.

Related Articles

Back to top button