LIVE TVMain Slideदेशमनोरंजनमहाराष्ट्र

गायिका लता मंगेशकर आज मना रहीं अपना 92वां जन्मदिन जाने और कुछ खास बाते। ….

‘स्वर कोकिला’ भारत रत्न गायिका लता मंगेशकर आज अपना 92वां जन्मदिन मना रहीं हैं. हिन्दी सिनेमा में उनका जो स्थान हैं वहां पहुंचना तो दूर उसे छूना भी हर किसी के बस की बात नहीं हैं.

लेकिन लता जी खुद 30-40 दशक के मशहूर सिंगर के एल सहगल की बहुत बड़ी फैन थी जिनके साथ वो गाना गाने का सपना देखती थी, लेकिन जब तक उन्होंने इंडस्ट्री में कदम रखा वो इस दुनिया को अलविदा कह चुके थे. इतने सालों बाद आज उनके जन्मदिन उनकी अधूरी इच्छा पूरी हो गई.

हिन्दी सिनेमा का शायद ही कोई ऐसा सिंगर रहा हो जो लता जी के साथ गाना गाने के सपना न देखता हो. वो एक महान गायिका है जिनके एक गाना भी उनकी जिन्दगी की बड़ी उपलब्धि हो जाता है.

लेकिन खुद लता मंगेशकर भी महान सिंगर के एल सहगल के साथ गाना गाने का सपना देखती थीं. आज उनका ये सपना पूरा हो गया. आधुनिक टेक्नोलॉजी के जरिए उनके जन्मदिन पर के एल सहगल के साथ उनके गाने को रिलीज किया गया. ये कमाल उनके भतीजे बैजू मंगेशकर और संगीतकार जतिन शर्मा की जोड़ी ने कर दिखाया.

बैजू मंगेशकर ने आधुनिक टेक्नोलॉजी के जरिए लता जी और के एल सहगल की आवाज को मिलाकर डुएट तैयार करने का आइडिया दिया. जिसके बाद इस जोड़ी ने इस अंसभव काम को संभव कर दिखाया. इस गाने के बोल हैं. ‘मैं क्या जानू क्या जादू है!..’

आधी रात को जब लता दी को राग के साथ इस गाने को दिखाया गया तो वो बहुत खुश हुईं उनकी आंखों में आंसू भर आए, लता जी ने इसे अपने जीवन का सबसे अच्छा गिफ्ट बताया है.

लता जी ने कहा कि “सहगल साहब के साथ गाना उनके अधूरे सपने को पूरा करने जैसा है.आधुनिक तकनीक के लिए धन्यवाद! ये गिफ्ट वाकई अनमोल है.” ये गाना बैजू और जतिन की ओर से एक विनम्र उपहार है जिससे उनकी इच्छा पूरी हो रही है. इन गीतों के कॉपी राइट सारेगामा और इनरेको के पास हैं..

Related Articles

Back to top button