LIVE TVMain Slideजीवनशैलीदेश

मेकअप का रेगुलर इस्तेमाल करने से चेहरे पर पड़ता है बहुत बुरा प्रभाव जाने

आजकल की मॉर्डन लाइफस्टाइल में महलाएं मेकअप का खूब इस्तेमाल करने लगी हैं. मेकअप यूज करने से न सिर्फ आप खूबसूरत लगती है बल्कि यह कॉफिडेंट भी देता है.

Loading...

मेकअप के कमाल से आप अपनी चेहरे की सभी खामियों को छुपा सकती हैं. लेकिन, इसके रेगुलर इस्तेमाल से चेहरे पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है. कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स में पाएं जाने वाले केमिकल से चेहरे की नेचुरल खूबसूरती खत्म हो जाती है.

आपको बता दें कि मेकअप में मौजूद केमिकल प्रदूषित हवा के साथ रिएक्ट करके स्किन को बहुत हार्म पहुंचाता है. तो आइए जानते हैं मेकअप के डेली इस्तेमाल से होने वाले नुकसान के बारे में-

आंखे बहुत ही संवेदशील होती हैं. इस जगह ज्यादा मेकअप का इस्तेमाल करने से यहां संक्रमण का खतरा रहता है. यहां बैक्टीरिया व धूल-मिट्टी आदि कि परत जम जाती है

जिससे आंखों को बहुत नुकसान हो सकता है. मेकअप में पाएं जाने वाले कैमिकल्स हमारी आंखों को बहुत नुकसान पहुंचाता हैं. ध्यान रखें कि अगर आपने मेकअप यूज किया भी है तो इसे अच्छे से रिमूव करें.

लगातार लिपस्टिक यूज करने से होठ काले हो जाते हैं. लिपस्टिक मे मौजूद कैमिकल होठें के नेचुरल गुलाबीपन को खत्म कर देता है. इसके साथ ही यह होठों में संक्रमण का कारण भी बन सकता है. तो कोशिश करें की बहुत लंबे समय तक होठो पर लिपस्टिक लगाने से बचे. इसके साथ ही अच्छे ब्रांड की ही लिपस्टिक का इस्तेमाल करें.

आपको बता दें कि मेकअप प्रोडक्ट्स में मौजूद कैमिकल्स चेहरे पर पिंपल्स और एक्ने का कारण बन सकते हैं. यह स्किन एलर्जी की वजह भी बन सकते हैं. ध्यान रखें कि चेहरे पर बहुत लंबे समय तक मेकअप न लगा कर रखें.

ज्यादा लंबे समय तक चेहरे पर मेकअप इस्तेमाल करने की वजह से आपको असमान रंग यानी Pigmentation की प्राबल्म हो सकती है. इससे चेहरे की नेचुरल रंग पर असर पड़ता है और अपकी स्किन बूढ़ी लगने लगती है. यह चेहरे पर patches का कारम बन सकते हैं.

Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button
Live TV