LIVE TVMain Slideजीवनशैलीदेश

बेदाग निखार के लिए अपनाये केसर वाला दूध आएगी चेहरे पर चमक

कई बार हम चेहरे पर आती डलनेस को दूर करने के लिए तमाम तरह के कॉस्‍मेटिक्‍स का प्रयोग करते है. लेकिन निखार आने का नाम नहीं लेता. इसके लिए कई लोग रेग्‍युलर पार्लर जाते हैं और फेशियल कराते हैं लेकिन तनाव और थकान की वजह से स्किन मुरझाने लगती है.

दरअसल इसकी वजह बेहतर नींद का अभाव होता है. अगर आप लगातार कई दिनों से तनाव में हैं और काम के चलते रात को अच्‍छी नींद नहीं आती तो इसका असर शरीर पर पड़ने लगता है.

यह मानसिक सेहत को तो प्रभावित करता ही है, हमारी स्किन भी रिलेक्‍स नहीं हो पाती और स्किन सेल्‍स खुद को हील नहीं कर पाते. ऐसे में बेहतर नींद और स्‍ट्रेस फ्री स्किन के लिए केसर मिल्‍क काफी लाभकारी होता है.

दरअसल केसर हमारी स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. अगर इसे गर्मागर्म दूध के साथ पिया जाए तो स्किन नेचुरल तरीके से ग्‍लोइंग बनती है और धीरे धीरे चेहरे पर निखार आने लगता है.

दरअसल जब हम इसका रेग्‍युलर सेवन करते हैं तो रात की नींद अच्‍छी होती है जिससे मानसिक और शारीरिक रूप से हम रिलेक्‍स कर 7 से 8 घंटे सो पाते हैं. बता दें कि आयुर्वेद में सदियों से केसर का उपयोग स्किन को खूबसूरत बनाने के लिए किया जाता रहा है.

सबसे पहले आप दो चम्मच दूध में केसर के दो से तीन रेशे भिगो दें. अब 15 मिनट बाद जब दूध पीना हो तो एक गिलास दूध को गर्म करें और गुनगुना होने के लिए छोड़ दें. गुनगुने दूध में केसर मिला दो चम्मच दूध डाल दें.

केसर का रंग तुरंत दूध में मिलने लगेगा. अब आप इसमें स्‍वाद के अनुसार शहद, मिश्री या चीनी मिलाकर पिएं. आप चाहें तो इसमें बारीक कटे हुए ड्राई फ्रूट्स या बादाम पाउडर भी मिला सकते हैं.

जब भी आप रात को सोने जाएं तो उससे आधा या एक घंटा पहले ये दूध पी लें. ऐसा करने से आपको डाइजेशन की समस्‍या नहीं आएगा. गर्म दूध में कुछ ऐसे तत्‍व भी होते हैं जो शरीर में मौजूद रिलेक्सिंग हॉर्मोन्स को बढा देते हैं जिससे मन शांत होता है और बेहतर नींद आती है.

Related Articles

Back to top button