LIVE TVMain Slideदेशसाहित्य

इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सेलेक्शन ने निकाली क्लर्क के लिए भर्ती

बैंक की नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है. दरअसल इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सेलेक्शन (IBPS) ने क्लर्क भर्ती 2021 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है. IBPS क्लर्क भर्ती 2021 के लिए रजिस्ट्रेशन 7 अक्टूबर यानी आज से शुरू हो रहा है.

इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ibps.inपर जाकर आवेदन कर सकते हैं.इस रिक्रूटमेंट ड्राइव के जरिए देश भर के विभिन्न बैंकों में क्लर्क पद पर IBPS द्वारा 7800 से ज्यादा भर्ती की जाएगी.

आईबीपीएस प्रिलिमनरी एग्जाम और मेन एग्जाम के आधार पर राष्ट्रीयकृत बैंकों के लिए क्लर्कों का चयन करता है. अब तक IBPS ने परीक्षा के विभिन्न चरणों के लिए एक टेंटेटिव शेड्यूल की घोषणा की है.इस साल पहली बार परीक्षा अंग्रेजी और हिंदी के साथ 13 क्षेत्रीय भाषाओं में आयोजित की जाएगी.

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन- किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में ग्रेजुएशन की डिग्री रखने वाले उम्मीदवार वैकेंसी के लिए आवेदन कर सकते हैं.

आयु सीमा- उम्मीदवारों की आयु 28 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए.

IBPS की आधिकारिक साइट ibps.in पर जाएं.
‘न्यू रजिस्ट्रेशन’ लिंक पर क्लिक करें.
जरूरी डिटेल्स एड करें और रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड के माध्यम से लॉग इन करें.
फॉर्म भरें, शुल्क का भुगतान करें और सबमिट पर क्लिक कर दें.
भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रिंटआउट लेकर रख लें.

सिलेक्शन प्रोसेस – उम्मीदवारों का चयन एक CRP ऑनलाइन परीक्षा पर आधारित होगा जो दो चरणों में आयोजित की जाएगी यानी फेज 1 – कंप्यूटर आधारित प्रिलिमनरी ऑब्जेक्टिव टाइप की परीक्षा (100 अंक) और फेज – 2 कंप्यूटर बेस्ड मेन्स परीक्षा (200 अंक). फाइनल सिलेक्शन IBPS क्लर्क मेन्स और आईबीपीएस क्लर्क इंटरव्यू राउंड के आधार पर होगा.

Related Articles

Back to top button