LIVE TVMain Slideजीवनशैलीदेश

पम्पकिन और दालचीनी का फेस मास्क बना कर पाए ग्लोइंग स्किन

कद्दू सेहत और सौंदर्य हर चीज के लिए फायदेमंद है. हां, ये बात और है कि ये आपको अपने लंच या डिनर की प्लेट में पसंद न आता हो. लेकिन इसका फेस मास्क आपको जरूर पसंद आएगा.

क्योंकि कद्दू में पाए जाने वाले तत्व केवल सेहत को ही फायदा नहीं पहुंचाते है. बल्कि ये स्किन को यंग एंड ग्लोइंग बनाने में भी आपकी मदद करते हैं. कद्दू फेस मास्क को घर पर बेहद कम कीमत और कम समय में तैयार किया जा सकता है.

इसके इस्तेमाल से आपके चेहरे को चुटकियों में ब्यूटी पार्लर में करवाए फेशियल जैसा निखार मिलेगा. इतना ही नहीं स्किन पर मौजूद पिम्पल्स, टैनिंग, सन बर्न जैसे दाग-धब्बे भी इसके इस्तेमाल से कम होने लगेंगे. आइये जानते हैं कि कद्दू फेस मास्क तैयार करने का तरीका क्या है और इसको कैसे इस्तेमाल किया जा सकता है.

कद्दू और दालचीनी फेस मास्क तैयार करने के लिए, आप सबसे पहले लगभग सौ ग्राम कद्दू को छोटे टुकड़ों में काटकर, धोकर उबाल लें. फिर इसको अच्छी तरह से मैश करके पेस्ट बना लें.

अब इसमें एक बड़ा चम्मच शहद और इतना ही कच्चा दूध मिक्स करें. फिर आधा चम्मच डालचीनी पाउडर भी इसमें मिलाएं. अब इस पेस्ट को अच्छी तरह से फेंट कर चेहरे और गर्दन पर अप्लाई करें. इसको बीस मिनट तक लगा रहने दें फिर सादे पानी से धो लें.

कद्दू को उबाल कर इसको अच्छी तरह से मैश करने के बाद, आप इसमें एक अंडे का सफेद भाग मिक्स कर लें. फिर इसमें एक बड़ा चम्मच शहद मिलाएं और स्मूद पेस्ट तैयार कर लें.इस पेस्ट को फेस पर मास्क की तरह से लगाएं और बीस मिनट के बाद सादे पानी से चेहरा धो लें.

कच्चे कद्दू को धोकर बारीक पीसकर स्मूद पेस्ट बना लें. अब इसमें एक बड़ा चम्मच ओटमील यानी दलिया मिक्स करें और अच्छी तरह से फेंट लें. इसके बाद इसमें एक चम्मच शहद मिक्स करें और इसे अपने चेहरे और गर्दन पर अप्लाई करें. इस मास्क को बीस मिनट के लिए लगा रहने दें, फिर सादे पानी से धो लें

Related Articles

Back to top button