LIVE TVMain Slideउत्तराखंडदेश

उत्तराखंड : चार धाम यात्रा में तीर्थ दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं का आंकड़ा 1 लाख के पार

उत्तराखंड में 25 दिन पहले शुरू हुई चार धाम यात्रा में तीर्थ दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं का आंकड़ा 1 लाख के पार पहुंच गया है. सबसे ज़्यादा तीर्थ यात्री केदारनाथ धाम पहुंचने वाले रहे. 40 हज़ार से ज़्यादा श्रद्धालु जहां बाबा केदारनाथ के दर्शन कर चुके हैं,

Loading...

वहीं बाबा बद्रीनाथ के दर्शन करने वालों की संख्या 30 हज़ार के करीब पहुंच गई है. केदारनाथ में तीर्थ यात्रियों की बढ़ती संख्या के मद्देनज़र प्रशासन और कई इंतज़ाम कर रहा है, जिसमें अहम यह है कि यहां हर रात 9000 यात्रियों के रुकने व ठहरने संबंधी व्यवस्थाएं करवाई जा रही हैं.

केदारनाथ में यात्रियों की संख्या बढ़ने के मद्देनज़र यहां डीएम ने पानी, स्वास्थ्य, बिजली और संचार आदि सेवाओं को सुचारू करने और रेगुलर मॉनिटर करने के निर्देश दिए हैं.

तीर्थ यात्रियों के रात्रि प्रवास और भोजन संबंधी व्यवस्थाओं को सुनिश्चित करवाने के साथ ही उन मूलभूत सुविधाओं को भी बेहतर करने के निर्देश हैं, जो पैदल यात्रियों के लिए आवश्यक हैं. इस बीच चारों धामों में दर्शनार्थियों के ताज़ा आंकड़े भी सामने आए.

केदारनाथ में अब तक 42910 से ज़्यादा यात्री पहुंचे.
बद्रीनाथ में 29151 से ज़्यादा यात्री पहुंचे.
गंगोत्री मे 13204 से ज़्यादा यात्री पहुंचे.
यमुनोत्री में 10264 से ज़्यादा यात्री पहुंचे.

चार धाम में अब तक कुल 1,04,694 तीर्थ यात्री दर्शन कर चुके हैं. गौरतलब है कि 9 अक्टूबर तक 23 हजार श्रद्धालु बाबा केदार के दर्शन के लिए पहुंच चुके थे. इसके बाद वीकेंड पर भारी संख्या में तीर्थयात्री पहुंचे.

वहीं, करीब डेढ़ हफ्ते से ई पास और सीमित संख्या की पाबंदी हटने के बाद से ही चार धाम में श्रद्धालुओं की तादाद बढ़ी है. इससे स्थानीय व्यवसायियों और तीर्थ पुरोहित समुदाय के बीच खासा उत्साह देखा जा रहा है.

Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button
Live TV