LIVE TVMain Slideदेशविदेश

बड़ी खबर : पाकिस्तान हुआ दुनिया के 10 सबसे कर्जदार देशों में शामिल

पाकिस्तान दुनिया के 10 सबसे कर्जदार देशों में शामिल हो गया है. वर्ल्ड बैंक की रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान उन शीर्ष 10 कर्जदार देशों में है, जिनके पास सबसे ज्यादा बाहरी कर्ज है. वह COVID-19 महामारी के बाद ऋण सेवा निलंबन पहल के लिए पात्र बन गया है.

Loading...

इस वजह से पाकिस्तान को अब विदेशी ऋण हासिल करने में मुश्किल हो सकती है. विश्व बैंक द्वारा सोमवार को जारी 2022 में अंतर्राष्ट्रीय ऋण सांख्यिकी का हवाला देते हुए,

पाकिस्तान के मशहूर अखबार ‘द न्यूज इंटरनेशनल’ ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि बड़े कर्जदारों समेत DSSI की जद में आने वाले देशों को प्राप्त कर्ज की दर में व्यापक अंतर रहा है.

10 सबसे बड़े DSSI योग्य उधारकर्ताओं (अंगोला, बांग्लादेश, इथियोपिया, घाना, केन्या, मंगोलिया, नाइजीरिया, पाकिस्तान, उज़्बेकिस्तान, और जाम्बिया) का संयुक्त विदेशी ऋण साल 2020 के अंत में 509 बिलियन डॉलर था, जो 2019 के मुकाबले 12 प्रतिशत अधिक है और DSSI के दायरे में आने वाले सभी देशों के कुल विदेशी कर्ज का 59 फीसदी था.

DSSI के दायरे में आने वाले इन देशों के पास 2020 के अंत तक बिना गारंटी वाले विदेशी कर्ज का करीब 65 फीसदी हिस्सा था. इन देशों को अलग-अलग दर पर विदेशी कर्ज मुहैया कराए गए थे. कुछ समय पहले यह रिपोर्ट आई थी कि पाकिस्तान पर जितना कर्ज है उसमें इमरान खान सरकार का योगदान 40 फीसदी है.

Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button
Live TV