LIVE TVMain Slideजीवनशैलीदेश

शरीर के कई ऐसे पॉइंट्स हैं जहा दबाने से दूर होता है तनाव जाने

शरीर के कई ऐसे पॉइंट्स हैं जिन्हें दबाने से तनाव दूर होता है लेकिन क्या आपको पता है कि ये अनहेल्दी खाने की क्रेविंग को भी कम करता है. वहीं जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं उनके लिए क्रेविंग से दूर रहना सबसे बड़ी चुनौती है.

कुछ लोगों का वजन तो इसी वजह से कम नहीं हो पाता है क्योंकि वो अपने खाने की आदत को कंट्रोल नहीं कर पाते हैं. वहीं ऐसे में हम यहां आपको ऐसे एक्सूप्रेशर पॉइंटस बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप अपने क्रेविंग को कम कर सकते हैं. आइये जानते हैं कैसे.

कोहनी के अंदर पसलियों की तरफ एक पॉइंट होता है. इस पॉइंट पर मालिश करने से आंतो की क्रिया उत्तेजित होती है. इस पॉइंट पर मसाज करने से शरीर की गर्मी और नमी को दूर किया जा सकता है. इसकी मसाज करने कि के लिए अपने अगूठे का इस्तेमाल करके हर दिन मात्र 1 मिनट के लिए पॉइंट को दबाएं.

यह पॉइंट आपकी नी कैप से दो इंच नीचे होता है. इस पॉइंट की सर्कुलर मोशन में मालिश करें. इसके बाद दो मिनट के लिए दबाएं. इसे रोजाना करने से आपके पाचन में सुधार होता है और ब्लड को पोषण मिलता है.

कान के पास वाले पॉइंट को दबाने से क्रेविंग कम करना आसान हो जाता है. सबसे पहले अपनी उंगली को अपने जबड़े पर रखें. इसके बाद जबड़े को ऊपर और नीचे की ओर ले जाएं.

फिर उस पॉइंट को दबाएं जहां आपका जबड़ा और कान आपस में मिलते हैं इसे इक मिनट तक दबाएं रखें. ऐसा करने से भूख कम हो जाएगी और गर्दन और पीठ में होने वाले तनाव से भी राहत मिलेगी.

Related Articles

Back to top button