LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशदेशसाहित्य

योगी सरकार ने सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के लिए किया बड़ा फैसला

आगामी विधानसभा 2022 चुनाव से पहले योगी सरकार ने सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के हित में बड़ा फैसला लिया. शुक्रवार को योगी कैबिनेट ने उत्तर प्रदेश के परिषदीय और अशासकीय सहायताप्राप्त प्राथमिक व

Loading...

उच्च प्राथमिक विद्यालयों में पढ़ने वाले कक्षा एक से आठ तक के 1.6 करोड़ से अधिक बच्चों को यूनिफार्म, स्वेटर, जूता-मोजा और स्कूल बैग देने की बजाय सरकार अब इन वस्तुओं को खरीदने के लिए बच्चों के अभिभावकों के बैंक खातों में धनराशि भेजेगी.

हर बच्चे के लिए अभिभावक के बैंक खाते में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (डीबीटी) के तहत 1100 रुपये भेजे जाएंगे. इस तरह अभिभावकों के खातों में लगभग 1800 करोड़ रुपये की रकम भेजी जाएगी. योगी कैबिनेट ने बेसिक शिक्षा विभाग के इस प्रस्ताव पर मुहर लगा दी है.

बता दें कि बच्चों को दो जोड़ी यूनिफार्म मुहैया कराने के लिए प्रति जोड़ी 300 रुपये की दर से 600 रुपये, एक स्वेटर के लिए 200 रुपये, एक जोड़ी जूता व दो जोड़ी मोजे के लिए 125 रुपये और एक स्कूल बैग के लिए 175 रुपये दिए जाएंगे.

अभी तक बच्चों को प्रत्येक सत्र में यह चीजें विभाग की ओर से मुफ्त में उपलब्ध कराई जाती थीं. इनके लिए अलग-अलग प्रक्रिया अपनाई जाती थी. इसमें भ्रष्टाचार के अलावा इन सामानों की गुणवत्ता को लेकर शिकायतें मिलती थीं.

अब धनराशि सीधे बैंक खातों में भेजे जाने पर भ्रष्टाचार पर अंकुश तो लगेगा ही, अभिभावक अपनी संतुष्टि के अनुसार यह चीजें खरीद सकेंगे. बच्चों को समय से यह सुविधाएं मिलने से

उनकी उपस्थिति व सीखने-सिखाने के वातावरण में सुधार होगा. डीबीटी के माध्यम से धनराशि ट्रांसफर होने से पारदर्शी व्यवस्था स्थापित हो सकेगी तथा भेजी गई रकम का ऑडिट ट्रेल रहेगा.

Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button
Live TV