LIVE TVMain Slideदेशप्रदेश

हिमाचल प्रदेश में लगभग 160 बच्चे कोरोना से हुए संक्रमित

हिमाचल प्रदेश में 27 सिंतबर से डेढ़ माह बाद स्कूल खुले थे. लेकिन अब बीते 25 दिन में सूबे के स्कूलों में 160 बच्चे कोरोना संक्रमित पाए गए हैं. अहम बात यह है

कि 9वीं क्लास की एक बच्ची की कोरोना के चलते मौत भी हुई है. बच्ची कांगड़ा के रक्कड़ इलाके से थी और हमीरपुर मेडिकल कॉलेज में इसकी मौत हुई है. अहम बात है कि संक्रमित बच्चे बिना लक्षण वाले हैं.

जानकारी के अनुसार, 27 सितंबर से 22 अक्तूबर तक प्रदेश में कुल 160 विद्यार्थी संक्रमित हुए हैं और इनसे 20 विद्यार्थी स्वस्थ भी हुए हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, बढ़ते मामलों पर शिक्षा निदेशालय का कहना है कि अभी स्कूल बंद करने जैसी नौबत नहीं है.

20 अक्तूबर को कांगड़ा के एक स्कूल में कोरोना संक्रमण की चपेट में आने से नवीं कक्षा की छात्रा की मौत के बाद शिक्षा विभाग ने नियमों का पालन करवाने में सख्ती बरतना शुरू कर दिया है.

शुक्रवार को उच्च शिक्षा विभाग की ओर से सभी जिला उपनिदेशकों और प्रिंसिपलों को निर्देश दिए गए हैं कि स्कूल परिसरों में थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही विद्यार्थियों और शिक्षकों को प्रवेश दिया जाए.

उन्होंने बुखार, खांसी और जुकाम के लक्षण वाले बच्चों से अभी स्कूलों में नहीं आने की अपील की.आठवीं से 12वीं कक्षा में साढ़े तीन लाख बच्चे रोजाना आ रहे हैं. कोरोना मामले मिलने पर दो दिन के लिए स्कूल बंद किया जा सकता है. कॉलेजों में कोरोना संक्रमण के मामले सामने नहीं आए हैं. कॉलेजों में अधिकांश को वैक्सीन लग गई है.

प्रदेश के सरकारी स्कूलों में शुक्रवार को आठवीं से जमा दो कक्षा में 65 फीसदी विद्यार्थियों ने हाजिरी भरी। आठवीं कक्षा में 62 फीसदी, नवीं में 67, दसवीं में 67, जमा एक में 62 और जमा दो कक्षा में 67 विद्यार्थियों ने नियमित कक्षा लगाई.

शुक्रवार को आठवीं से 12वीं कक्षा के 37 विद्यार्थियों में कोरोना संक्रमण पाया गया. ऊना में 21 मामले सामने आए हैं. कांगड़ा में 12 विद्यार्थी पॉजिटिव आए. ये सभी स्लेटी स्कूल के हैं. इसी स्कूल की छात्रा की कोरोना से मौत हुई है. हमीरपुर में तीन और कुल्लू में एक विद्यार्थी की रिपोर्ट पॉजीटिव पाई गई.

Related Articles

Back to top button