LIVE TVMain Slideदेश

शिमला में भारी बर्फबारी बढ़ा खतरा गंगोत्री की ऊंची चोटियां पर बर्फ की सफेद चादर ढकी

उत्तर भारत के कई हिस्सों में भारी बर्फबारी हो रही है, जिससे लोगों को खासा परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. खासतौर पर उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में लैंडस्लाइड का ज्यादा खतरा बढ़ गया है.

रविवार को शिमला जिले के जांगलिक से सांगला आ रहे 13 टूरिस्ट में से 3 की रास्ते में ही भारी बर्फबारी के कारण मौत हो गई, हालांकि बाकी 10 पर्यटकों को रेस्क्यू ऑपरेशन में सुरक्षित बचा लिया गया.

इससे पहले जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग जिले में बर्फबारी में फंसने से दो लोगों की मौत हो गई थी. जिससे खराब मौसम के चलते जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर पांच हो गई है. जबकि दो लोगों को सुरक्षित निकाला गया है.

अधिकारियों ने बताया कि बीती रात को दक्षिण कश्मीर के इस जिले में सिनथान दर्रा में फंसे लोगों को सुरक्षित निकाला गया. अधिकारियों ने बताया कि नागरिक, पुलिस, सेना और राज्य आपदा मोचन बल के

अधिकारियों की बचाव टीम ने मशीनरी की मदद से बर्फ से ढंके और कोहरे वाले इलाकों को पार कर 30 किलोमीटर की दूरी तय की और घटनास्थल तक पहुंचने के लिए आठ किलोमीटर का सफर तय किया.

उन्होंने बताया, ‘24 अक्टूबर को सुबह साढ़े पांच बजे मौके पर एक शव मिला, जबकि एक अन्य व्यक्ति की वापसी के दौरान मौत हो गई.’ अधिकारियों ने बताया कि दो लोग सुरक्षित हैं और उनका हाइपोथर्मिया और सदमे का इलाज चल रहा है.

घाटी के कुछ हिस्सों, खासकर दक्षिण कश्मीर के ऊंचाई वाले इलाकों में शनिवार को मध्यम से भारी बर्फबारी हुई. शुक्रवार देर रात से शुरू हुई बर्फबारी और बारिश के कारण पुलवामा जिले के त्राल इलाके के नूरपोरा में खानाबदोशों द्वारा बनाए गया

एक तंबू भूस्खलन की चपेट में आ गया, जिसमें दो महिलाओं सहित तीन लोगों की मौत हो गई और एक व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हो गया. अधिकारियों ने बताया कि खानाबदोश जम्मू संभाग के रियासी जिले के थे.

Related Articles

Back to top button