LIVE TVउत्तर प्रदेशउत्तराखंडगुजरातजम्मू कश्मीरदिल्ली एनसीआरदेशप्रदेशबड़ी खबरविदेश

प्रदेश सरकार की ‘ट्रेस, टेस्ट एण्ड ट्रीट’ नीति कोविड संक्रमण को नियंत्रित करने में उपयोगी सिद्ध हुई: मुख्यमंत्री

कोविड-19 से बचाव व उपचार की व्यवस्थाओं कोप्रभावी ढंग से जारी रखने के निर्देश
जनपद अलीगढ़, औरैया, बदायूं, बागपत, बलिया, बहराइच, भदोही, बिजनौर, बुलन्दशहर, चित्रकूट, देवरिया,
इटावा, फतेहपुर, फिरोजाबाद, गोण्डा, हमीरपुर, हापुड़, हरदोई, हाथरस, जौनपुर, झांसी, कानपुर देहात, कासगंज,
कुशीनगर, लखीमपुर खीरी, महराजगंज, महोबा, मैनपुरी, प्रतापगढ़, रायबरेली, रामपुर, संतकबीर नगर, शामली,
श्रावस्ती, सिद्धार्थनगर, सोनभद्र, सुलतानपुर और उन्नाव में कोविड का एक भी मरीज नहीं
पिछले 24 घण्टे में प्रदेश में 1,63,781 कोरोना टेस्ट किए गए, अब तकराज्य में 08 करोड़ 31 लाख 29 हजार 251 कोविड टेस्ट सम्पन्न
राज्य में गत दिवस तक 12 करोड़ 83 लाख 51 हजार सेअधिक कोरोना वैक्सीन की डोज लगाई गईं
अनेक देशों तथा देश के कई राज्यों में कोरोना संक्रमण के मामलों में बढ़ोत्तरीके दृष्टिगत अतिरिक्त सतर्कता और सावधानी बरतने की आवश्यकता
अन्य राज्यांे से उ0प्र0 आ रहे लोगों की जांच अवश्य की जाए, बस, रेलवेस्टेशन तथा एयरपोर्ट पर कोरोना टेस्ट कराए जाने पर विशेष बल
दीपावली के पर्व के दृष्टिगत सभी सरकारी, अर्धसरकारी, संविदाव आउटसोर्सिंग कर्मचारियों के अक्टूबर माह के वेतन का भुगतानप्रत्येक दशा में 01 नवम्बर, 2021 तक कर दिया जाए
दीपावली के पर्व पर पटाखों की दुकानों को आबादी से दूर लगाया जाए
डेंगू, मलेरिया, डायरिया आदि बीमारियों से प्रभावित जनपदों मेंविशेष सतर्कता बरती जाए, रोगियों के उपचार के लिये समस्तचिकित्सालयों में सभी व्यवस्थाएं बनाये रखने के निर्देश
प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा को के0जी0एम0यू0,लखनऊ का स्थलीय निरीक्षण करने के निर्देश
धान विक्रय के सम्बन्ध में मुख्य भू-स्वामी किसान के अलावा बटाईदारों को भी धान विक्रय की
सुविधा देने के लिए कृषि उत्पादन आयुक्त द्वारा कार्यवाही की जाए
आगामी पर्वों को ध्यान में रखते हुये खाद्य सामग्री की गुणवत्ता पर नजर रखी जाए
खाद्य वस्तुओं के मूल्य नियंत्रित रखने के लिए सभी जरूरी कदम उठाये जाएं
पर्वाें के दौरान शहरों में ट्रैफिक जाम की स्थिति न हो,इसके लिए पुलिस द्वारा नियमित तौर पर फुट पेट्रोलिंग की जाए

लखनऊ: 28 अक्टूबर, 2021
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा कि प्रदेश सरकार की ‘ट्रेस, टेस्ट एण्ड ट्रीट’ नीति कोविड संक्रमण को नियंत्रित करने में उपयोगी सिद्ध हुई है। उन्होंने कोविड-19 से बचाव व उपचार की व्यवस्थाओं को प्रभावी ढंग से जारी रखने के निर्देश दिए हैं।
मुख्यमंत्री जी आज यहां अपने सरकारी आवास पर आहूत एक उच्चस्तरीय बैठक में प्रदेश में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में मुख्यमंत्री जी को अवगत कराया गया कि पिछले 24 घण्टों में राज्य में कोरोना संक्रमण के 11 नए मामले सामने आए हैं। इस अवधि में 08 व्यक्तियों को सफल उपचार के उपरान्त डिस्चार्ज किया गया। वर्तमान में प्रदेश में कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या 102 है।
जनपद अलीगढ़, औरैया, बदायूं, बागपत, बलिया, बहराइच, भदोही, बिजनौर, बुलन्दशहर, चित्रकूट, देवरिया, इटावा, फतेहपुर, फिरोजाबाद, गोण्डा, हमीरपुर, हापुड़, हरदोई, हाथरस, जौनपुर, झांसी, कानपुर देहात, कासगंज, कुशीनगर, लखीमपुर खीरी, महराजगंज, महोबा, मैनपुरी, प्रतापगढ़, रायबरेली, रामपुर, संतकबीर नगर, शामली, श्रावस्ती, सिद्धार्थनगर, सोनभद्र, सुलतानपुर और उन्नाव में कोविड का एक भी मरीज नहीं है। प्रदेश में कोरोना संक्रमण की रिकवरी दर 98.7 प्रतिशत है। पिछले 24 घण्टे में प्रदेश में 1,63,781 कोरोना टेस्ट किए गए। अब तक राज्य में 08 करोड़ 31 लाख 29 हजार 251 कोविड टेस्ट सम्पन्न हो चुके हैं।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश सरकार लक्षित आयु वर्ग के सभी नागरिकों को कोरोना टीकाकरण का सुरक्षा कवच निःशुल्क उपलब्ध करा रही है। प्रदेश में टीकाकरण कार्य तेजी से किया जा रहा है। बैठक में मुख्यमंत्री जी को अवगत कराया गया कि राज्य में गत दिवस तक 12 करोड़ 83 लाख 51 हजार से अधिक कोरोना वैक्सीन की डोज लगाई गईं। 09 करोड़ 71 लाख से अधिक लोगों ने वैक्सीन की पहली डोज प्राप्त हो चुकी है। 03 करोड़ 11 लाख 97 हजार से अधिक लोगों ने टीके की दोनों डोज प्राप्त कर ली हैं। इस प्रकार लक्षित आयु वर्ग के 65.90 प्रतिशत ने एक डोज तथा 21.16 प्रतिशत लोगों ने टीके की दोनों डोज लगवा ली हैं।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि विश्व के अनेक देशों में कोविड के केस बढ़ रहे हैं। देश के कई राज्यों में भी कोरोना संक्रमण के मामलों में बढ़ोत्तरी हो रही है। ऐसे में अतिरिक्त सतर्कता और सावधानी बरतने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि अन्य राज्यांे से उत्तर प्रदेश आ रहे लोगों की जांच अवश्य की जाए। उन्होंने बस, रेलवे स्टेशन तथा एयरपोर्ट पर कोरोना टेस्ट कराए जाने पर विशेष बल दिया। उन्होंने कहा कि निगरानी समितियां गांव-गांव जाकर लोगों को कोरोना के प्रति जागरूक करें।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि दीपावली के पर्व के दृष्टिगत सभी सरकारी, अर्धसरकारी, संविदा व आउटसोर्सिंग कर्मचारियों के अक्टूबर माह के वेतन का भुगतान प्रत्येक दशा में 01 नवम्बर, 2021 तक कर दिया जाए। उन्होंने कहा कि दीपावली के पर्व पर पटाखों की दुकानों को आबादी से दूर लगाया जाए तथा वहां सुरक्षा सम्बन्धी सभी आवश्यक व्यवस्थाएं हो।
मुख्यमंत्री जी ने कहा डेंगू, मलेरिया, डायरिया आदि बीमारियों से प्रभावित जनपदों में विशेष सतर्कता बरती जाए। उन्होंने रोगियों के उपचार के लिये समस्त चिकित्सालयों में सभी व्यवस्थाएं बनाये रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी जनपदों में स्वच्छता सैनिटाइजेशन तथा फाॅगिंग का कार्य पूरी सक्रियता से संचालित किया जाए। उन्होंने प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा को के0जी0एम0यू0, लखनऊ का स्थलीय निरीक्षण करने के निर्देश दिए।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश में धान खरीद की प्रक्रिया प्रारम्भ हो गयी है। उन्होंने कहा कि धान क्रय केन्द्र पर सभी आवश्यक व्यवथाएं बनी रहें, इसके लिए जिलाधिकारी क्रय केन्द्रों का निरीक्षण करें। जनपदों में नोडल अधिकारी सक्रिय रहें। उन्होंने कृषि उत्पादन आयुक्त को निर्देशित किया कि धान विक्रय के सम्बन्ध में मुख्य भू-स्वामी किसान के अलावा बटाईदारों को भी धान विक्रय की सुविधा देने की कार्यवाही की जाए।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि आगामी पर्वों को ध्यान में रखते हुये खाद्य सामग्री की गुणवत्ता पर नजर रखी जाए। खाद्य सामग्री में मिलावट की प्रत्येक शिकायत को गम्भीरता से लेते हुये प्रभावी कार्यवाही की जाये। उन्होंने जमाखोरों के खिलाफ छापेमारी कर सख्त कार्रवाई करने के निर्देश देते हुए कहा कि खाद्य वस्तुओं के मूल्य नियंत्रित रखने के लिए सभी जरूरी कदम उठाये जाएं। उन्होंने कहा कि पर्वाें के दौरान शहरों में ट्रैफिक जाम की स्थिति न हो, इसके लिए पुलिस द्वारा नियमित तौर पर फुट पेट्रोलिंग की जाए। उन्होंने पुलिस गश्त को सतत जारी रखने के निर्देश भी दिये।
——–

Related Articles

Back to top button