LIVE TVMain Slideदेशप्रदेश

हिमाचल के मनाली के क्षेत्रों में बारिश और बर्फबारी को लेकर अलर्ट जारी

हिमाचल के मनाली सहित आसपास के क्षेत्रों में मौसम ने करवट ले ली है. आज सुबह से ही आसमान में काले घने बादल छाए हैं. मौसम विभाग के द्वारा घाटी में बारिश और बर्फबारी को लेकर अलर्ट जारी किया है.

Loading...

बुधवार देर रात को मनाली के उपरी क्षेत्रों में ताजा बर्फबारी हुई है. वहीं, लाहौल स्पीति के दारचा में भी बर्फबारी का दौर आरम्भ हो गय है. मौसम के बदले मिजाज से घाटी के तापमान में गिरावट आ रही है.

बता दें कि हिमाचल प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होते ही शीतलहर बढ़ गई है. प्रदेश के कई जिलों में गुरुवार को बारिश और बर्फबारी का येलो अलर्ट जारी हुआ है. 6 दिसंबर तक प्रदेश में मौसम खराब बना रहने का पूर्वानुमान है. लाहौल और कुल्लू में न्यूनतम तापमान गिरने से झील, झरने और नाले जमना शुरू हो गए हैं.

मौसम विभाग ने भी छह दिसंबर तक मौसम खराब रहने की आशंका जताई है. मनाली की ऊंची चोटियों मकरवे, शिकरवे, सेवन सिस्टर पीक, लद्दाखी पीक, पतालसू पीक, हनुमान टिब्बा, देउ टिब्बा, व्यास कुंड, दशौहर, भुगू झील, हामटा पास और शिरघन तुंग पर हल्का हिमपात हुआ है. चोटियों पर हिमपात से मनाली का मौसम ठंडा हो गया है.

मनाली प्रशासन ने रोहतांग दर्रा सैलानियों के लिए पहले ही बंद कर दिया है जबकि लाहुल स्पीति प्रशासन ने भी अब दारचा से आगे जाने पर प्रतिबंध लगा दिया है. रोहतांग दर्रा बंद होने के चलते पर्यटक लाहुल के कोकसर व सिस्सू में बर्फ के दीदार को दस्तक दे रहे हैं. मनाली घाटी में भी बर्फबारी की उम्मीद बढ़ गई है.

बर्फबारी होने पर पर्यटन कारोबार भी गति पकड़ेगा. उपायुक्त लाहुल स्पीति नीरज कुमार ने कहा कि लाहुल स्पीति की पहाडिय़ों में बर्फबारी के क्रम शुरू हो गया है. लाहुल घाटी में पर्यटकों की आवाजाही मौसम पर निर्भर रहेगी.

Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button
Live TV