LIVE TVMain Slideदेशधर्म/अध्यात्म

माता लक्ष्मी के प्रभावी मंत्रो का जाप करने से माँ लक्ष्मी होती है प्रसन्न

आज शुक्रवार के दिन माता लक्ष्मी की आराधना की जाती है. वे सभी भौतिक सुखों को देने वाली देवी हैं. उनके होने से ही संसार धन-धान्य से परिपूर्ण है. माता लक्ष्मी चंचला होती हैं, वे एक जगह स्थिर नहीं होती हैं, इसलिए स्थिर लक्ष्मी के लिए पूजा एवं मंत्र जाप आदि करते हैं.

आज शुक्रवार के दिन आप माता लक्ष्मी के प्रभावशाली मंत्रों का जाप करके उनको प्रसन्न कर सकते हैं. उनकी कृपा से आपके जीवन में धन-धान्य, वैभव, संपदा आदि की कोई कमी नहीं रहेगी. आइए जानते हैं माता लक्ष्मी के मंत्रों के बारे में:

माता लक्ष्मी के प्रभावी मंत्र

  1. लक्ष्मी महामंत्र: आप चाहते हैं कि जो भी धन अर्जित किया जाए, वह दीर्घकाल के लिए बना रहे तो आपको माता लक्ष्मी के महामंत्र का जाप करना चाहिए. इसके पुण्य प्रभाव से व्यक्ति को स्थिर धन प्राप्त होता है, अर्थात् आप पर माता लक्ष्मी की कृपा लंबे समय तक रहेगी.
    “ ओम श्रीं ल्कीं महालक्ष्मी महालक्ष्मी एह्येहि सर्व सौभाग्यं देहि मे स्वाहा”
  2. लक्ष्मी बीज मंत्र: कई बार लोगों की शिकायत होती है कि वे काफी मेहनत करते हैं, लेकिन उनका दुर्भाग्य है कि उनको सफलता नहीं मिलती है. आप अपने सौभाग्य में वृद्धि के लिए माता लक्ष्मी के बीच मंत्र का जाप कर सकते हैं.
    “ ओम श्रींह्रीं श्रीं कमले कमलालये प्रसीद प्रसीद श्रीं ह्रीं श्रीं ओम महालक्ष्मी नम:”
  3. सफलता के​ लिए लक्ष्मी मंत्र: आपको किसी कार्य विशेष में सफलता चाहिए तो आपको माता लक्ष्मी के इस मंत्र का जाप करना चाहिए.
    ॐ श्रीं ह्रीं क्लीं श्री सिद्ध लक्ष्म्यै नम:
  4. सुखी दाम्पत्य के लिए लक्ष्मी मंत्र: माता लक्ष्मी और भगवान विष्णु एक दूसरे के पूरक हैं, ठीक वैसे ही जैसे शिव शक्ति के बिना अधूरे हैं. सुखी दाम्पत्य के लिए भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा की जाती है. आपके वैवाहिक जीवन में समस्या है या किसी प्रकार से पति और पत्नी में अनबन की स्थिति रहती है, तो आप लक्ष्मी नारायण मंत्र का जाप कर सकते हैं.

Related Articles

Back to top button