LIVE TVMain Slideट्रेंडिगदेशप्रदेश

हिमाचल प्रदेश में मौसम ने ली करवट पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी के साथ बारिश का अलर्ट जारी

हिमाचल प्रदेश में मौसम ने एक बार फिर करवट बदल ली है. वहीं, मौसम विभाग ने रविवार को राज्‍य के ऊंचे क्षेत्रों में बर्फबारी के साथ कुछ स्थानों पर हल्‍की बारिश की संभावना जताई है.

Loading...

इसके साथ मौसम विभाग ने 6 दिसंबर तक हिमाचल के पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी के साथ बारिश का अलर्ट जारी किया है. जबकि इसका असर पंजाब और हरियाणा के मैदानी इलाकों पर भी पड़ेगा. इस वजह से दोनों जगह ठंड का प्रकोप बढ़ेगा.

बता दें कि पिछले कुछ दिन से लाहौल स्पीति में भारी बर्फबारी हो रही है. हालांकि बर्फबारी और हल्की बारिश के बाद शनिवार को धूप खिली थी, इससे तापमान में पांच से सात डिग्री सेल्सियस तक की वृद्धि हुई थी, लेकिन रविवार को फिर से मौसम ठंडा हो गया है.

इस समय बर्फबारी और बारिश की वजह से हिमाचल में करीब 11 सड़कें यातायात के लिए बंद हैं. वहीं, नौ सड़कें लाहुल-स्पीति में बंद हैं. इसको लेकर जिला प्रशासन ने एडवाइजरी जारी की है.

प्रशासन ने कहा है कि जिले में बर्फबारी के चलते सिर्फ लाहौल एवं स्पीति के सभी स्थानीय वाहन, फोर व्हील ड्राइव सिस्टम वाले पर्यटक और टैक्सी वाहन ही लाहौल की ओर जा सकते हैं.

वैसे जिला प्रशासन ने शनिवार को अटल टनल रोहतांग सैलानियों के लिए बहाल किया है. इस वजह से बर्फ देखने के लिए मनाली में रुके पर्यटक की तमन्ना भी पूरी हुई,

क्‍योंकि बर्फबारी की वजह से अटल टनल के दोनों छोरों पर सफेद चादर बिछी हुई है. हालांकि मनाली प्रशासन ने पर्यटकों को सोलंगनाला से आगे सुबह 10 बजे से शाम चार बजे तक ही जाने की अनुमति दी है. वहीं, चार बजे से पहले वापस आने की सलाह दी है.

इस वक्‍त हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में न्‍यूनतम तापमान 7.7 डिग्री सेल्सियस, सुंदरनगर में 6.3, कल्पा में 1.4, धर्मशाला में 11.4, ऊना में 11, केलंग में माइनस 3.4, सोलन में 7.5 और मनाली में 3.2 डिग्री सेल्सियस बना हुआ है.

यही नहीं, पहाड़ों पर बर्फबारी से लोगों की चिंता और बढ़ रही है. लोग अभी भी गर्म कपड़ों में ही घरों से निकल रहे हैं. ऐसे में बारिश और बर्फबारी होने से ठंड और बढ़ेगी.

Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button
Live TV