LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशदेश

मुख्यमंत्री ने जनपद आजमगढ़ के लालगंज क्षेत्र में 122 करोड़ रु0 से अधिक लागत की कुल 37 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज जनपद आजमगढ़ के लालगंज क्षेत्र में 122 करोड़ रुपये से अधिक लागत की कुल 37 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया।
    इस अवसर पर आयोजित एक जनसभा में मुख्यमंत्री जी ने बाबा साहब डॉ0 भीमराव आंबेडकर को उनके महापरिनिर्वाण दिवस के अवसर पर अपनी विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने बाबा साहब डॉ0 आंबेडकर के सपने को साकार करने का कार्य किया है। प्रधानमंत्री जी ने बाबा साहब से जुड़े 05 स्थलों को ‘पंचतीर्थ’ के रूप में विकसित करते हुए बिना भेदभाव समाज के हर वर्ग को विकास योजनाओं से जोड़ने का कार्य किया है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि गांव, गरीब, किसान, महिला, नौजवान, मजदूर, दलित के उत्थान के लिए केन्द्र एवं प्रदेश सरकार प्रतिबद्ध हैं। विगत पौने पांच वर्षों में जनपद आजमगढ़ को विभिन्न विकास परियोजनाओं से जोड़ने का कार्य किया गया है। अब पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से आजमगढ़ के लोग लखनऊ साढ़े तीन घण्टे में पहुंच सकते हैं। आने वाले दिनों में जनपद आजमगढ़ हवाई सुविधा सम्पन्न हो जाएगा।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि विगत माह केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह जी के कर-कमलों से जनपद में नये विश्वविद्यालय की स्थापना का कार्य सम्पन्न हुआ है। यह विश्वविद्यालय महाराज सुहेलदेव के नाम से जाना जाएगा।एक समय जनपद आजमगढ़ के नागरिकों और नौजवानों को पहचान के संकट के दौर से गुजरना पड़ा था, लेकिन आज जनपद आजमगढ़ विकास की एक नयी गाथा लिख रहा है। प्रदेश सरकार ने आजमगढ़ की सही पहचान आर्यमगढ़ देने का कार्य किया है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि वर्ष 2017 के बाद से प्रदेश में कानून-व्यवस्था निरन्तर मजबूत हुई है। गरीबों, दलितों, व्यापारियों आदि की जमीन पर कोई भी अवैध कब्जा नहीं कर सकता है। उन्होंने कहा कि जिन अपराधियों एवं माफियाओं द्वारा सार्वजनिक संपत्तियों पर कब्जा किया गया था, उन पर सरकार द्वारा बुलडोजर चलाया जा रहा है और अपराधियों के हौसले पस्त हैं।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन से प्रदेश में कोरोना पूरी तरह से नियंत्रित है। प्रदेश के कोरोना प्रबन्धन एवं नियंत्रण मॉडल की सराहना पूरे विश्व में की गयी है। केन्द्र एवं प्रदेश सरकार द्वारा कोरोना कालखण्ड में लोगों का जीवन एवं जीविका दोनों को बचाने का कार्य सफलतापूर्वक किया गया है। इस दौरान लोगों को निःशुल्क कोविड टेस्ट, उपचार एवं खाद्यान्न उपलब्ध कराया गया। उन्होंने कहा कि सबको वैक्सीन मुफ्त वैक्सीन का लाभ सभी लोग उठाएं। कोरोना अभी समाप्त नहीं हुआ है, इसलिए सतर्कता एवं बचाव जरूरी है। कोरोना वैक्सीन एक सुरक्षा कवच है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि पूरा प्रदेश मेरा परिवार है। जब देश कोरोना जैसी भयानक महामारी से गुजर रहा था, उस वक्त प्रदेश सरकार के जनप्रतिनिधि लोगों की सेवा में लगे हुए थे। जो संकट का साथी होता है, वही सच्चा साथी होता है। उन्होंने कहा कि दिसम्बर, 2021 से होली 2022 तक प्रत्येक माह 02 बार पात्र लोगों को निःशुल्क खाद्यान्न वितरित किया जाएगा। एक बार केन्द्र सरकार निःशुल्क खाद्यान्न उपलब्ध कराएगी, दूसरी बार प्रदेश सरकार निःशुल्क खाद्यान्न उपलब्ध कराएगी। हर अन्त्योदय कार्ड धारक को 35 कि0ग्रा0 खाद्यान्न के साथ 01 कि0ग्रा0 दाल, 01 कि0ग्रा0 खाद्य तेल, 01 कि0ग्रा0 नमक, 01 कि0ग्रा0 चीनी प्राप्त होगी। पात्र गृहस्थी कार्ड धारक को प्रत्येक यूनिट पर 05 कि0ग्रा0 खाद्यान्न के साथ 01 कि0ग्रा0 दाल, 01 कि0ग्रा0 खाद्य तेल, 01 कि0ग्रा0 नमक प्रदान किया जाएगा।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा विभिन्न योजनाओं के माध्यम से जनपद आजमगढ़ का चहुंमुखी विकास किया जा रहा है। जनपद आजमगढ़ में प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अंतर्गत 28,542 लाभार्थियों को 521 करोड़ 13 लाख रुपये की धनराशि एवं प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के अंतर्गत 48,736 आवासहीन परिवारों को 584 करोड़ 83 लाख रुपये की धनराशि खर्च करके लोगों को आवास उपलब्ध कराए गए हैं। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत अब तक जनपद के 7,41,984 किसानों को जोड़ा गया है, जिनको वार्षिक 6,000 रुपये की धनराशि उपलब्ध कराई जा रही है। मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के अंतर्गत 18,000 बालिकाओं को जोड़ा गया है। इसी के साथ ही एक जनपद एक उत्पाद के अंतर्गत 98 लाभार्थियों को 07 करोड़ 12 लाख रुपये का ऋण उपलब्ध कराया गया है। 1,93,982 पंजीकृत श्रमिकों को शासन की विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित किया जा रहा है।
इससे पूर्व, मुख्यमंत्री जी ने विभिन्न विकास योजनाओं के लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र, प्रमाण पत्र, चेक, आवास की चाबी, गोल्डन कार्ड प्रदान किए।
इस अवसर पर वन, पर्यावरण एवं जन्तु उद्यान मंत्री श्री दारा सिंह चौहान, विधान परिषद सदस्य श्री विजय बहादुर पाठक सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण एवं शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Loading...
Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button
Live TV