LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशदेश

मुख्यमंत्री ने विभिन्न विकास योजनाओं के लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र, प्रमाण पत्र, चेक, आवास की चाभी एवं आयुष्मान योजना के गोल्डन कार्ड प्रदान किए

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज तहसील सगड़ी, जनपद आजमगढ़ में 76.14 करोड़ रुपये लागत की कुल 32 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी ने एक जनसभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि इस क्षेत्र में भरपूर ऊर्जा एवं क्षमता है। जनपद आजमगढ़ के नौजवानों ने अपने पुरुषार्थ से नयी ऊंचाइयों को छुआ है। आज प्रदेश की एक नयी पहचान बनी है। सुशासन, बेहतर कानून-व्यवस्था, सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास के संकल्प से प्रदेश का नौजवान अपने आपको जोड़कर देख रहा है। जनपद आजमगढ़ में महाराजा सुहेलदेव के नाम पर नया विश्वविद्यालय स्थापित किया जा रहा है, जिसका शुभारम्भ केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह जी के कर-कमलों से हुआ है। इसी वित्तीय वर्ष से विश्वविद्यालय के प्रथम चरण का कार्य शुरू कर दिया जाएगा।
   मुख्यमंत्री जी ने कहा कि वर्ष 2017 के बाद से प्रदेश में कानून-व्यवस्था निरन्तर मजबूत हुई है। गरीबों, दलितों, व्यापारियों आदि की जमीन पर कोई भी अवैध कब्जा नहीं कर सकता है। उन्होंने कहा कि जिन अपराधियों एवं माफियाओं द्वारा सार्वजनिक संपत्तियों पर कब्जा किया गया था, उन पर सरकार द्वारा बुलडोजर चलाया जा रहा है और अपराधियों के हौसले पस्त हैं।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रधानमंत्री जी के कर-कमलों से पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का लोकार्पण किया जा चुका है। इस एक्सप्रेस-वे से आजमगढ़वासी मात्र साढ़े तीन घण्टे में लखनऊ की यात्रा पूरी कर सकेंगे। गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे से जनपद आजमगढ़ को जनपद गोरखपुर से जोड़ने का कार्य प्रगति पर है। जनपद आजमगढ़ को दोहरीघाट होते हुए प्रयागराज एवं वाराणसी से 04 लेन की सड़क से जोड़ा जा रहा है। उन्होंने कहा कि जनपद आजमगढ़ में बनने वाले एयरपोर्ट से यहां के लोग शीघ्र ही देश एवं विदेश के विभिन्न स्थानों से जुड़ सकेंगे। हवाई चप्पल पहनने वाला भी हवाई सफर कर सकेगा।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि आज भारत के संविधान शिल्पी डॉ0 भीमराव आंबेडकर जी का 66वां महापरिनिर्वाण दिवस है। उन्होंने भारत रत्न डॉ0 भीमराव आंबेडकर जी का स्मरण करते हुए उनके प्रति श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने कहा कि हमारे संविधान ने उत्तर से दक्षिण को तथा पूर्व से पश्चिम को एकता के सूत्र में पिरोने का कार्य किया है। केन्द्र एवं प्रदेश सरकार बाबा साहब के बताये हुए रास्ते पर चलकर ही गरीबों, पिछड़ों, दलितों, आदिवासियों एवं वंचितों के हित में विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित करने का कार्य कर रही है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि जनपद आजमगढ़ में प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के अंतर्गत 28,542 लाभार्थियों को 521 करोड़ 13 लाख रुपये की धनराशि एवं प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अंतर्गत 48,736 आवासहीन परिवारों को 584 करोड़ 83 लाख रुपये की धनराशि खर्च करके लोगों को आवास उपलब्ध कराए गए हैं। इसी के साथ ही जनपद में 1,813 सामुदायिक शौचालयों का निर्माण कराया गया है। 1,02,415 लोगों को निःशुल्क विद्युत कनेक्शन एवं 154 मजरों में विद्युतीकरण कराया गया है। जनपद के 7,93,824 परिवारों को निःशुल्क खाद्यान्न उपलब्ध कराया जा रहा हैै। 02 लाख 24 हजार लाभार्थियों को निःशुल्क रसोई गैस कनेक्शन दिया गया। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत अब तक जनपद के 7,41,984 किसानों को जोड़ा गया है, जिनको वार्षिक 6,000 रुपये की धनराशि उपलब्ध कराई जा रही है। मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के अंतर्गत 18,000 बालिकाओं को जोड़ा गया है। ऑपरेशन कायाकल्प के अंतर्गत 2,170 विद्यालयों के सुंदरीकरण का कार्य किया गया है। इसी के साथ ही एक जनपद एक उत्पाद के अंतर्गत 98 लाभार्थियों को 07 करोड़ 12 लाख रुपये का ऋण उपलब्ध कराया गया है। 1,93,982 पंजीकृत श्रमिकों को शासन की विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित किया जा रहा है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व एवं मार्गदर्शन में कोरोना कालखण्ड में लोगों का जीवन एवं जीविका बचाने का काम किया गया। इस दौरान उन्होंने स्वयं तीन बार जनपद आजमगढ़ आकर लोगों की कुशलक्षेम पूछी। प्रदेश सरकार के जनप्रतिनिधि लोगों की निरन्तर सेवा में तत्पर रहे। माह दिसम्बर, 2021 से होली 2022 तक हर माह में दो बार निशुल्क खाद्यान्न का वितरण किया जाएगा। इससे 15 करोड़ लोग लाभान्वित होंगे।
मुख्यमंत्री जी आगाह किया कि कोरोना के नये वैरिएण्ट से सजग एवं सतर्क रहने की जरूरत है। उन्होंने जनपदवासियों से अपील की कि जिन लोगों ने अभी भी कोविड वैक्सीन नहीं लगाई है, वे स्वास्थ्य केंद्रों पर जाकर वैक्सीनेशन करा लें। उन्होंने कहा कि कोविड वैक्सीन ही सुरक्षा का कवच है।
इससे पूर्व, मुख्यमंत्री जी ने विभिन्न विकास योजनाओं के लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र, प्रमाण पत्र, चेक, आवास की चाभी एवं आयुष्मान योजना के गोल्डन कार्ड प्रदान किए।
इस अवसर पर वन, पर्यावरण एवं जन्तु उद्यान मंत्री श्री दारा सिंह चौहान, विधान परिषद सदस्य श्री यशवंत सिंह सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण एवं शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button