LIVE TVMain Slideदेशधर्म/अध्यात्म

जाने इस वर्ष कब है मोक्षदा एकादशी का व्रत

मोक्षदा एकादशी का व्रत हर वर्ष मार्गशीर्ष मास के शुक्ल पक्ष एकादशी को रखा जाता है. इस वर्ष मोक्षदा एकादशी 14 दिसंबर दिन मंगलवार को है. इस दिन सर्वार्थ सिद्धि योग और अमृत सिद्धि योग का निर्माण हो रहा है.

मोक्षदा एकादशी के दिन भगवान विष्णु की पूजा विधिपूर्वक की जाती है. मोक्षदा एकादशी का व्रत करने से व्यक्ति को मृत्यु के बाद मोक्ष की प्राप्ति होती है. आइए जानते हैं कि आप मोक्षदा एकादशी के अवसर किन उपायों को करके भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त कर सकते हैं.

  1. मोक्षदा एकादशी के दिन व्रत रखने और मोक्षदा एकादशी व्रत कथा का श्रवण करने से भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं, जिससे भक्तों की मनोकामनाएं पूरी होती हैं.
  2. एकादशी के दिन स्नान के बाद संभव हो तो पीले वस्त्र पहनें और भगवान विष्णु को पीले फूल, वस्त्र, पीला फल आदि पूजा में अर्पित करें. ऐसा करने से भी भगवान​ विष्णु प्रसन्न होते हैं.
  3. भगवान विष्णु का पंचामृत से अभिषेक करें और उनको तुलसी पत्र अर्पित करें. ऐसा करने से भी वे प्रसन्न होते हैं क्योंकि उनको तुलसी पत्र प्रिय है.
  4. एकादशी के दिन पीपल के जड़ में जल अर्पित करने से भी भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त होती है. पीपल की जड़ में श्रीहरि का वास माना जाता है.
  5. एकादशी पर पीली वस्तुओं का दान भी पुण्य लाभ के लिए उत्तम माना जाता है.
  6. एकादशी के दिन भगवान विष्णु के मंत्रों का जाप करना भी अच्छा होता है. इससे आप पर भगवान विष्णु प्रसन्न होंगे और उनकी कृपा से मनोकामनाएं पूरी होंगी.
  7. एकादशी पर भगवान विष्णु के साथ माता लक्ष्मी की पूजा करने से आप पर दोनों की ही कृपा होगी.
  8. आज के दिन आप विष्णु चालीसा और विष्णु आरती करके भी श्रीहरि को प्रसन्न कर सकते हैं.

Related Articles

Back to top button