LIVE TVMain Slideट्रेंडिगदेश

देश में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन के मामलो को देखते हुए आज एसईसी की हुई बैठक

देश में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन के मामले सामने आने के बाद एक बार फिर खौफ मंडराते दिख रहा है. ओमिक्रोन के खतरे को देखते हुए एक ओर वैक्सीनेशन अभियान में तेजी लायी जा रही है तो वहीं बूस्टर डोज को लेकर भी चर्चाएं बढ़ गई हैं. बता दें, आज कोरोना वैक्सीन के बूस्टर डोज को लेकर विषय विशेषज्ञ समिति (एसईसी) की बैठक होनी है.

दरअसल, भारत की पहली वैक्सीन निर्माण कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ने बूस्टर डोज के रूप में कोविशील्ड के अप्रूवल के लिए आवेदन दायर किया था. इसी आवेदन को लेकर आज एसईसी की 12 बजे बैठक होनी है.

भारतीय सीरम संस्थान ने औषधि नियामक से कोविशील्ड को बूस्टर डोज के तौर पर देने की अनुमति मांगी थी. संस्थान द्वारा आवेदन में कहा गया था कि, युनाइटेड किंगडम के औषधि नियामक ने कोविशील्ड के टीके की बूस्टर डोज के लिए पहले ही अनुमति दे दी है.

उन्होंने इस बात का भी जिक्र किया है कि देश में कोविशील्ड टीकों की कमी नहीं है और ओमिक्रोन वेरिएंट के सामने आने के बाद लोग इसकी बूस्टर डोज की मांग कर रहे हैं.

सीरम इंस्टीट्यूट ने जानकारी देते हुए बताया कि, देश में अब तक कुल 114.78 करोड़ कोविशील्ड टीके लग चुके हैं. वहीं, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से साझा किए गए डेटा के मुताबिक, देश में टीकाकरण की संख्या 131 करोड़ के पार हो चुकी है. वहीं गुरुवार शाम सात बजे तक 67 लाख से ज्यादा कोरोना वैक्सीन की खुराक दी जा चुकी है.

Related Articles

Back to top button