LIVE TVMain Slideदेशमध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश के दो महानगरों भोपाल और इंदौर में पुलिस कमिश्नर सिस्टम हुआ लागू

मध्य प्रदेश के दो महानगरों भोपाल और इंदौर में आज से पुलिस कमिश्नर सिस्टम लागू हो गया है. सरकार ने इसका नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. प्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने इसकी जानकारी दी. अफसरों की नियुक्ति को लेकर एक-दो दिन में आदेश जारी हो जाएंगे. कमिश्नर प्रणाली में भोपाल के 38 और इंदौर के 36 पुलिस थाना क्षेत्र शामिल किए जाएंगे.

Loading...

भोपाल और इंदौर में पुलिस कमिश्नर सिस्टम लागू करने का नोटिफिकेशन जारी होने के बाद अब दोनों शहरों में कानून व्यवस्था की कमान सीधे तौर पर पुलिस के हाथों में होगी.

प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा मुख्यमंत्री ने भोपाल और इंदौर में पुलिस कमिश्नर सिस्टम लागू करने का फैसला किया है और आज इसका नोटिफिकेशन जारी किया गया है.

इस व्यवस्था के तहत 2 बड़े शहरों में कानून व्यवस्था अब और पुख्ता होगी. सरकार ने दोनों बड़े शहरों में पुलिस कमिश्नर सिस्टम लागू करने के साथ ही कई अधिकार पुलिस को दे दिए हैं ताकि सीधे तौर पर कार्रवाई हो सकेगी.

लंबी कवायद के बाद एमपी के दो बड़े शहरों में पुलिस कमिश्नर सिस्टम लागू किया जा रहा है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा था कि मौजूदा परिस्थितियों को देखते हुए भोपाल और इंदौर में कमिश्नर प्रणाली को लागू करने का फैसला लिया गया है.

उनके मुताबिक प्रदेश में कानून और व्यवस्था की स्थिति बेहतर है. पुलिस अच्छा काम कर रही है. पुलिस और प्रशासन ने मिलकर कई उपलब्धियां हासिल की हैं, लेकिन शहरी जनसंख्या तेजी से बढ़ रही है.

इसलिए नयी व्यवस्था लागू करना जरूरी है. पुलिस कमिश्नर सिस्टम लागू करने के लिए नोटिफिकेशन मुख्यमंत्री के पास भेजा गया था. जहां से मंजूरी मिल गयी है.

भोपाल में पुलिस कमिश्नर सिस्टम के तहत अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक को पुलिस आयुक्त के पद पर तैनात किया जाएगा. इसके अलावा अतिरिक्त पुलिस आयुक्त के दो पद, पुलिस उपायुक्त के 8 पद अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त के 10 पद, सहायक पुलिस आयुक्त के 33 पद पुलिस अधीक्षक ग्रामीण में एक अफसर को तैनात किया जाएगा.

इंदौर में पुलिस आयुक्त का एक पद, अतिरिक्त पुलिस आयुक्त के दो पद, पुलिस उपायुक्त 8, अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त 12, सहायक पुलिस आयुक्त 30 और ग्रामीण क्षेत्र में एक पुलिस अधीक्षक तैनात किए जाएंगे.

गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा सिर्फ शहरी क्षेत्रों के थाने ही पुलिस कमिश्नर सिस्टम के तहत दायरे में आएंगे. ग्रामीण इलाकों को पुलिस कमिश्नर सिस्टम से बाहर रखा गया है.

भोपाल और इंदौर में कौन होगा पुलिस कमिश्नर इसका फैसला अगले 1 हफ्ते के अंदर कर दिया जाएगा. नए सेट अप के तहत पुलिस अफसरों की नियुक्ति की जाएगी.इससे पहले साल 2020 में भी भोपाल

और इंदौर में पुलिस कमिश्नर प्रणाली लागू करने की अटकलें थीं. लेकिन, ऐन वक्त पर ऐसा नहीं हो सका. इसके पीछे IAS और IPS लॉबी के बीच अधिकारों को लेकर लड़ाई बताई जा रही थी.

Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button
Live TV