LIVE TVMain Slideदेशमध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश : सीहोर में एक दम से तापमान गिरने से मौसम हुआ ठंडा

सीहोर के मौसम में तीन दिनों से परिवर्तन दिखाई दे रहा है. बुधवार को भी मौसम ठंडा रहा, शीत लहर चलने से लोगों ने अलाव जलाकर ठंड से निजात पाने का प्रयास किया. सुबह से ही सूर्य के दर्शन नहीं हुए,

Loading...

बाद में हल्की धूप निकली बारिश से गेहूं की फसल को फायदा हुआ. किसान फसलों की सिंचाई में लगे हुए हैं. मौसम विभाग का अनुमान है कि आने वाले दिनों में तापमान में गिरावट दर्ज होगी.

इससे फसलों को फायदा होगा एक सप्ताह पहले मौसम अचानक बदल गया था. अंचल में हुई बूंदाबांदी के साथ मावठे की बारिश से मौसम में ठंडक घुल गई थी. इसके बाद बादल छाने के कारण दिन और रात के तापमान में मामूली बढ़ोतरी दर्ज की गई.

फिर बुधवार की रात से मौसम ने करवट बदली और तापमान में फिर गिरावट दर्ज की गई. पारा सामान्य तापमान से एकदम नीचे गिर गया, सुबह भी धुंध छाई रही जिससे मौसम में ठंडक हो गई. कहीं कहीं लोगों ने अलाव जलाकर ठंड से बचने का प्रयास किया.

मौसम वैज्ञानिक डॉ एस तोमर ने बताया कि आने वाले दिनों में तापमान में तेजी से गिरावट होगी. अधिकतम तापमान 23 डिग्री और न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

एस एस तोमर ने बताया कि किसान सिंचाई करने से पहले यूरिया का छिड़काव करें और जड़माहू से बचने के लिए दवाई डालें. किसान रमेश नागर ने बताया कि ठंड से फसलों को फायदा हो रहा है.

मैंने गेहूं की बोनी की है, कल से फसल में कुछ फायदा दिखाई दे रहा है. ठंड के बढ़ने से आज मैं यूरिया का छिड़काव करूंगा. कुछ जगह जड़माहू से फसल खराब हो रही थी लेकिन तापमान गिरने से फसल को फायदा है. उदय सिंह मेवाड़ा का कहना है तामपान गिरने से हमारी फसलों को फायदा है ठंड के बढ़ने से किसानों के चेहरे खिले हैं.

Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button
Live TV